Paisa ki Bachat in Hindi . पैसो की बचत कितना आवश्यक है ये उसी वक़्त पता चल जाता है जब आपके पास पैसा नहीं रहता है और उसी वक़्त पैसो की आवश्यकता दिखाई देने लगता है । अगर आप पैसो की बचत करना चाहते है तो इस लेख से आप जान पाएंगे कि आप कैसे पैसो की बचत कर सकते है ।

पैसो की कमाई के लिए नजाने कितने मेहनत करना पढ़ता है तब जाके पैसा कामाते है अगर आप ऐसे वक़्त पैसो को नहीं बचा कर रखेंगे तो अंत में या मुसीबत के वक़्त बहुत सारे परेशानीओ का सामना करना पढ़ सकता है इसलिए Money Saving टिप्स से जाने पैसे बचाना ।

पैसो की बचत क्या है ? What is Money Saving?

जब आप हर महीने या आप जो भी पैसा कामाते है और उन पैसो से अपने जरुरत के हिसाब से खर्च कर के जो पैसा बचत करते है उसी को पैसो की बचत बोलते है ।

पैसो की बचत आपकी कमाई से होता है । और बचत तभी होता है जब आप अपने सैलरी से कुछ कुछ पैसा निकाल कर भविष्य के लिए रखते है । लेकिन ये सब तभी संभव है जब आप अपने खर्च पर नियंत्रण कर लेते है या खर्चे कम कर देते है ।

पैसो की बचत  karne ki 10 tips hindi me
पैसो की बचत kaise karna hai
Paisa ki Bachat Kaise kare | How to save money in hindi ?

अगर आप भी अपने खर्चे कम करके पैसो की बचत करना चाहते है या कैसे पैसो की बचत कर सकते है इस बारे में जानना चाहते है तो आगे पढ़ते रहिये और जाने पैसा को कैसे बचाये हिंदी में ।

Paisa ki Bachat क्यों करे ? Why Money Saving is Important?

मनुष्य की जीवन में हमेशा उथल पुथल होता रहता है । कभी धुप तो कभी छाव , इसलिए कब कौनसी मुसीबत आ जाये ये कोई नहीं जानता है इसलिए पैसो की बचत आवश्यक है । पैसो को बचाने के तरीके से ही आप पैसा बचाना सिख पाएंगे ।

अगर आप कम पैसे कामाते है और चाहते है कि उन्ही पैसो से आप एक अच्छी लाइफ जिए तो जी सकते है पर ऐसा नहीं है, कि आप कम पैसा कामाते है और एक अच्छी लाइफ नहीं बिता सकते है ।

आपको हमेशा फ़ालतू की खर्चे करने वाला जो पैसा है वही पैसा अच्छी लाइफ दे सकता है क्योंकि फालतू की खर्चे ही ज्यादा पैसा नुकशान होता है और आपको जीवन में ज्यादा कुछ करने नहीं देता है । इसलिए उन सब को बंद करे और ये सोचे की जो पर्यात पैसा है उसी में से बचत करके आगे कैसे एक अच्छी जीवन बिता सकते है ।

अगर आज आप पैसो की बचत करना सीख लिया तो भविष्य में आपको अपने पैसो से ही हर मुसीबतो का सामना कर पाएंगे । जीवन में ऐसे कई जगह पर आपको पशचाताप करना पढ़ता है कि काश अगर वह पैसा खर्च नहीं किया होता तो आज बहुत सारे पैसे होते मेरे पास । इसलिए पैसो की बचत करने की शुरुवात जीतना जल्दी हो सके करे ।

पैसो की बचत के लिए 10 उपाय (Top 10 Tips for Money Saving)

आइये अब कुछ उपाय आपको बता देते है कि आप कैसे पैसो की बचत कर पाएंगे । कैसे कम खर्च कर सकते है । खर्च पर नियंत्रण करना ही बचत है और यही बचत आपको आगे जाके कई काम आते है इसलिए यहाँ कुछ उपाय या Tips दे रहा हु जिससे आप पैसो की Saving कर पाएंगे ।

1 : फ़ालतू की खर्चे बंद कर दे


अगर आप हमेशा फ़ालतू की पैसे खर्च करते है तो उन सब को अभी से बंद करे । ये सोचे की आप कहा कहा ऐसे खर्च कर देते है जिसका कोई आवश्यकता है ही नहीं और बिना वजह के खर्च किये जा रहे है । मुझे आशा है कि आप अपनी फालतू की खर्च पर अभी से नियंत्रण कर लेंगे ।

Money Saving Tips आपके लिए है और आप कैसे Money Save कर सकते है ये यहाँ से जान पाएंगे। अगर ऐसे ही जानकारी आपको चाहिए तो हमारे अन्य लेख जरूर पढ़े जिससे आप बहुत कुछ सिख सकते है लाइफ प्लानिंग से सम्बंधित ।

2 : फ़ालतू की सामान खरीद करना

कई बार ऐसा होता है कि कुछ नया सामान देख लेते है जिसका आपके जीवन में आवश्यक है ही नहीं और उसे खरीद लेते है । ऐसा सामान आपके पैसो की बर्बादी करता है क्योंकि आप उन चीज़े को कभी इस्तेमाल ही नहीं करते है और बेकार में पड़ा रहता है घर में ।

अगर पैसो की Saving करना है तो कुछ भी सामान खरिदने से पहले एक बार जरूर सोचे की आपको उस सामान से क्या फायदा होने वाला है । क्या वह सामान आपका पैसा बर्बाद तो नहीं कर रहा है । या ये सामान सिर्फ एक बार ही प्रोयग करना है और उसके बाद में पड़ा रहेगा ।

जब भी कुछ खरीदना है तो सोच समझ कर ही ख़रीदे क्योंकि आपका पर्स से निकाला हुआ पैसा आपके पास दोबारा वापस नहीं आने वाला है इसलिए ऐसा सामान न ख़रीदे जो आपका पैसा को बर्बाद करता हो ।

3 : बिजली की बचत होना चाहिए

कैसे बिजली की बचत करके आप पैसा बचा सकते है ये भी जाने । ऐसा नहीं है कि आप कुछ नया सामान खरीद रहे है तो उसे न खरीद कर पैसा की बचत कर रहे है । अगर बचत ही करना है तो आप हर दिन जो भी चीज़ प्रोयग करते है उसमें से भी आप पैसो की saving कर सकते है ।

बिजली का बिल कई बार बहुत ज्यादा आता है पर क्या आपने कभी इस बात पर अमल की है कि क्यों बिजली का बिल ज्यादा आ रही है और इसके लिए क्या कर सकते है ताकि बिजली का बिल कम आये ।

जब भी आप कही बाहर जाते है तो कृपया अपनी सारे बत्ति बुझा दे और पंखे भी ऑफ कर दे । अगर ऐसा कोई लाइट आप जला रहे है जिसे बिल ज्यादा आ रही है तो फ़ौरन उन लाइट को निकाल दे और ऐसी लाइट की प्रोयग करे जिसपर बिजली कम इस्तेमाल किया जाता हो ।

ऐसे छोटी छोटी बाते ही आपको बचत करना सिखाता है । अगर बिजली की बचत हुई तो पैसो की बचत ही हुई ना । हर महिने 200 रुपये भी बचाया तो साल में 2400 सो रुपये बचा लिया ।

4 : टीबी का बिल पर नजर डाले

मैंने इस लेख में उन बातों को कवर किया है जिस पर खर्च तो होता है पर पता नहीं चलता है । ऐसे ही कई परिवार में देखा है मैंने की हर महीने टीबी का रिचार्ज करते है लेकिन टीबी देखते नहीं है ।

अगर आपके घर में कोई टीबी नहीं देखता है तो क्यों रिचार्ज करके पैसा बर्बाद करते है । आज टेक्नोलॉजी इतना आगे है कि सबके हाथ में टीबी आ गया है । मैं स्मार्टफोन की बात कर रहा हु ।

कई परिवार ऐसे है जो सब घर में इकठे होते तो है पर एक दूसरे से बाते भी नहीं करते है क्योंकि सब अपने फ़ोन लेके व्यस्त रहते है । बच्चा हो तो PUBG या अन्य गेम्स , उससे बड़ा हो तो फेसबुक, व्हाट्सएप्प, यूट्यूब ऐसे ही चीज़े पर व्यस्त रहते है और इसी बीच टीबी का पैसा बेकार जाता है ।

मुझे लगता है इस पर आप जरूर सोचे एक बार ।

5 : बैंक अकाउंट में बचत करे

अगर आपका बैंक अकाउंट है तो क्यों ना कुछ कुछ पैसा बैंक में जमा किया जाए । बैंक में आप अपना पैसा रख सकते है । अगर आपको सैलरी से पैसा बचाना है तो बैंक में एक RD खोले और बैंक वाले को बोले की RD का पैसा अपने आप काट ले इस तरह सैलरी से पैसा की बचत हो जाएगा ।

अगर बिज़नस करते है तो हमेशा अपने सेविंग्स अकाउंट में पैसा जमा करे । अगर आप थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करते है तो कुछ दिन बाद आप खुद देखेंगे कि कितनी बड़ी रकम आपने अपने बैंक की savings account में बचत कर ली है ।

6 : एक बजट बनाये हर महीने की

क्या आप अपने खर्च को कभी लिख कर रखते है डायरी में नहीं न । अगर आप लिख कर रखते है तो आपको अच्छी तरह पता है कि आपकी हर महीने की जो खर्च है वो कभी ऊपर या नीचे होता रहता है ऐसा क्यों होता है क्या आप जानते है ।

क्योंकि इस बीच आप कई ऐसे खर्च कर देते है जिसका आपको कोई आवश्यक है ही नहीं तो इसलिए आप इसके लिए हर महीने की एक बजट बनाये की आपको कितना खर्च करना है ।

हर महीने आप एक लिस्ट बनाकर रखे की आपको क्या क्या खरीदना है ताकि फिजूल की खर्चे ना हो और पैसे की बचत हो । मैंने इस पर कई क्लाइंट से बाते भी की थी की कैसे वे फिजूल की खर्चे से बचते है ।

वे लोग अपनी एक लिस्ट बनाकर रखते है और उसी लिस्ट के अनुसार बाजार से सामान खरीद करते है । जो लिस्ट है उस लिस्ट के अलावा कोई भी सामान नहीं खरीद ता है और फिजूल की खर्चे नहीं होते।

आप ऐसे कर सकते है कि आपको जो हरदिन चाहिए होते है उसी का लिस्ट बनाये और वही ख़रीदे । हर महीने की एक बजट बना ले की चाहे कुछ भी हो इतना बजेट के अंदर ही पूरा महीना गुजारना है इससे खर्च पर नियंत्रण होगा और साथ ही फिजूल की खर्चे बंद होने लगेंगे ।

7 : बाजार में बहस करे पैसा बचाये

जब भी बाजार में कुछ खरीद रहे है तो जरूर उन से दाम को लेकर बहस करे । क्या होता है कि ऐसे दूकानदार हमेशा सामान के दाम को बड़ा चढ़ा कर ही बोलते है और लेते भी है इसलिए आप हमेशा उनसे बात करे और जितना हो सके कम दाम में लेने की कोशिश करे ।

कई लोग है जो बिना दाम किये ले आते है सामान इससे पैसा ज्यादा जाता है। अगर आप दाम करते है तो पैसा की बचत होगी और कम दाम में ले पाएंगे इसलिए इन छोटी छोटी बातो पर गौर करे और पैसा बचाने की कोशिश करे ।

8 : क्रेडिग कार्ड और डेबिट कार्ड इस्तेमाल ना करे

जब आप कुछ सामान खरीदते है तो अपने जेब से पैसा निकाल कर देते है ऐसे वक़्त ये एहसास होता की पैसा खर्च हो रहा है पर जब आप अपने कार्ड से खरीदते है तो ये एहसास ही नहीं होता की पैसा खर्च हो रहा है इसलिए कार्ड को ना लेके जाना ही बेहतर है पैसा की बचत के लिए ।

या तो कार्ड प्रोयग करना बंद कर दे या घर में ही भूल कर जाए जिससे पैसो की बर्बादी न हो ।

9 : अपनी आदते बदले जरूर

अगर आप Smoking , Drinking या जुवा या फिर किसी भी प्रकार की नशा करते है तो उसे बंद करे क्योंकि इससे आप पैसा नहीं बचा पाएंगे । सोचिये की अगर हर दिन आप नशा के लिए 100 रुपये भी खर्च करते है तो साल में आप 36000 के लगभग पैसा बर्बाद हो रहा है ।

अगर ऐसे खर्चे आप बंद करते है तो नजाने आप कितने सारे पैसा बचा रहे होंगे इसलिए अपने आप को बदले पैसा जरूर बचने लगेगा । इन आदते से बचे और पैसो कैसे बचा सकते है ये जाने ।

मंथली सब्सक्रिप्शन या कोई भी क्लब या gym जैसे में पैसा लुटा रहे है तो बंद कर दे । जिस चीज़ के आप फिजूल की पैसे दे रहे है उसे बंद करना है आपके लिए सही है । अच्छा आप ही बताये की अगर आप Gym नहीं जाते है तो क्यों पैसे देते है, बेकार है न पैसा देना । I Hope आप ये सब समझ रहे है ।

10 : इन्टरनेट का इस्तेमाल करे

अभी भी आप इंटरनेट का प्रोयग ना करके पैसा लुटा रहे है जैसे न्यूज़पेपर पढ़ना जो ऑनलाइन फ्री में आता है, बिजली का बिल pay करने के लिए आप उनका ऑफिस में जाते है जो काम ऑनलाइन हो सकता है, ट्रैन टिकेट, टीबी का बिल, मोबाइल का रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन से सस्ते में शॉपिंग करना, बुक पढ़ना, लाइव टीबी देखना ।

कई सारे ऐसे है जिसके लिए समय की बर्बादी और आने जाने के जो किराया खर्च होता है ये सब तो खर्च ही है अगर आप ये सब काम ऑनलाइन करते है तो आने जाने का पैसा बचता है और आपको Cashback भी मिलता है । आसान का आसान है और कई सारे बचत भी है ।

जब आप इन तरीके से पैसो की बचत करना सिख लेंगे तो उन पैसो को सही जगह निवेश करके उन पैसा को बढ़ाये । आगे जाकर आपको पैसे को कैसे निवेश करना है और कहा कहा कर सकते है इसके बारे लेख मिल जाएंगे । मुझे आशा है कि आपको ये जानकारी बहुत काम आएगी अपनी जीवन में ।

इस लेख को मैं आगे जाकर अपडेट करने वाला जिस पर और भी बढ़िया टिप्स लिखूंगा अगर Updates की जानकारी चाहिए तो सब्सक्राइब कर ले Email के द्वारा और हमें फेसबुक, twitter इन सब पर फॉलो करे ।

पैसे को बचाने के लिए आप कौन कौन सी तरीके का प्रोयग करते है कमेंट में जरूर बताये –

इस बारे में पढ़े जरूर

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here