बीमा क्या है इन हिंदी | What is Insurance?

0

बीमा क्या है इन हिंदी ! Insurance Kya Hai?  मुझे लगता है कि आप इस बीमा शब्द से भलि भाति परिचित है इन्सुरेंस क्या है ! आज की इस लेख से मै ये साफ करने कि कोशिश कर रहा हु कि आप अच्छि तरह से जान पाये कि बीमा क्या है? What is insurance?

बीमा क्या है ? What is Insurance?

“वीमा” ये एक ऐसी Agreement है जिसमे हम सब एक वीमा कम्पेनि (Insurance Company) को कुछ राशि या पैसे (Premium) देते है सलाहाना (Yearly) ! हम जिस चीज कि वीमा (Insurance) करते है अगर उस चीज कि हानि हो तो उसके बद्ले हमे पैसे देते है !

बीमा क्या है इन हिंदी
बीमा क्या है इन हिंदी

मान लीजिये कि आपने अपनी कुछ किमती चीज कि वीमा (Insurance) करवाया है ! जैसे कि आपकी Car, Bike, Home, Shop, Mobile, Health, Life ETC.  ऐसे बहुत सी चीजे है जिसका आप वीमा (Insurance) करवा सकते है ! वीमा करते ही आपको पैसे (Premium) देना है Insurance Company को जिससे उस चीज कि हानि होने पर Insurance Company आपको उसका पैसा देंगे !

ये एक प्रकार का ठेका होता है जिसे हम अपनि वीमा करके अपने साथ होने वालि हानि को एक वीमा कम्पेनि को Transfer कर देते है ! अगर हमारे साथ कुछ दुर्घट्ना (Accident) हो और उस दुर्घट्ना से कुछ हानि (Loss) हो तो उस हानि का भरपाई करेगा ! उसके लिये हमे सलाहाना कुछ पैसे देने पढ़्ते है !

आज कि इस भाग दौड़ और भीड़ मे सभी अपने अपने काम पर वस्त रहते है ! कब क्या हो जाये किसी को पता नही है अगर ऐसे वक़्त पर हमारे साथ कुछ दुर्घटना हो जाये तो शायद ही हम उस हानि को सह पायेंगे ! इसलिये ऐसे हानि से बचने के लिये वीमा करना बहुत ही जरुरी है !

अगर हम वीमा करते है तो होने वाले हानि से बच सक्ते है ! इसलिये वीमा करना चाहिये !

वीमा मे सलाहाना कितना पैसा देना पढ़ता है ?

इसके लिये आपको अपने वीमा एजेन्ट (Insurance Agent) से बात करना पढ़ेगा ! मेरे हिसाब से ये वीमा प्लान (Insurance Plan) पर रह्ता है ! आपको कितना साल के लिये वीमा करना है ! आप उस चीज कि हानि होने पर कितना पैसा लेना चाह्ते है ये सब देखते हुए आपको सलाहाना कितना पैसा देना पढ़ेगा निर्धारित किया जाता है !

इसके बारे मे आपको आगे विस्तार मे बताऊंगा या फिर आप बीमा से समबन्धित अन्य लेख पढ़े –

मुझे आशा है की, बीमा क्या है इस बारे में आप जान पाए है ! वीमा के बारे मे बहुत सारे जानकारि लाने वाला हु ! अगर आपको ये जानकारि अच्छा लगा है या इस्से Related कुछ और जानकरी चाहिये तो Comment मे बताइये !

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here