हेल्लो सभी नए और पुराने website Owner को मेरा प्रणाम ! आज आपको अपने website के बारे में बताने जा रहे है की कैसे website के लिए Free में Custom Email Address बना सकते है ! अगर आप एक ब्लॉगर है या किसी अन्य प्रकार की website की Owner है ! तो आप ये भालीभाती जानते होंगे की website की Professional Custom ईमेल होना कितना इम्पोर्टेन्ट है !

जिस तरह आप अपने साईट की एक ब्रांड बनाना चाहते है उसी तरह आपका ब्रांड के साथ मैच होते हुए एक Contact करने के लिए Custom email होना बहुत ही जरुरी है !

अगर इस तरह की एक Custom Email हो जो आपके website के डोमेन के साथ मैच हो तो ये समझ लीजिये की अब आप धीरे धीरे प्रोफेशनल ब्रांड बना रहे है जो आपको आगे जाकर बहुत ही फायदा होने वाला है !

Professional Custom Email Address?

custom email उस email एड्रेस को बोलते है जो खुद से Build किया जाता है ! जैसे ज्यादातर email के लिए गूगल-मेल का इस्तेमाल किया जाता है ! लेकिन Gmail में आप अपना ब्रांड के साथ मैच होने वाला email नहीं बना सकते है !

Custom Email address kaise banaye
Custom Email address kaise banaye

अगर आप अपने ब्रांड या किसी अन्य website के लिए एक प्रोफेशनल email एड्रेस बनाना चाहते है तो इस तरह के email को Custom email बोलते है जो अपने website के डोमेन के साथ मैच होता है और प्रोफेशनल भी दीखता है जैसे – [email protected] (ye email example ke liye hai) यह एक custom email एड्रेस है !

How to Create Custom Email Address?

एक प्रोफेशनल email बनाने के लिए आज आपको एक आशान तरीके बताते है की अगर आपने किसी होस्टिंग कंपनी से अपने website के लिए होस्टिंग ली है तो c-panel से फ्री में email बना सकते है ! क्युकी इस तरह के features है जिसके मदद से email 3 – 4 स्टेप्स में बन जाता है !

यहाँ पर मैंने Hostgator  की hosting ली है और उसी की c-panel से अपने website के लिए एक professional custom email बनाने जा रहे है जो की मैंने स्क्रीन शॉट के साथ यहाँ पर बताये है ! अगर आपने किसी अन्य कंपनी से होस्टिंग ली है तो प्रोसेस समे ही रहता है !

How to Create Custom Email in C-Panel?

 

custom email kaise banaye
Log in Kare CPanel Me

स्टेप:- 1 सबसे पहले आप अपने c-panel में Log in हो जाइए !

 

Email Account Par Click Kare

स्टेप:- 2 अब Email सेक्शन में जाइए और Email Account पर क्लिक करिए !

 

custom email kaise banaye 2
Iss Form ko fill kare

स्टेप:- 3 अब इस स्टेप में जो फॉर्म दिखाई दे रहा है उसे फिल करिए और अंत में Create Account पर क्लिक कर दीजिये जैसे –

 

  1. email : यहाँ पर आप लिख सकते है जैसे – admin, contact, या फिर आपका नाम !
  2. Domain : यहाँ से जिस डोमेन को लेकर आप email बनाना चाहते है उसे सेलेक्ट करे अगर आपने इस होस्टिंग पर एक ही website बनाइ है तो एक ही Domain मिलेगा !
  3. Password : password यहाँ पर लिखे जो आप देना चाहते है !
  4. Password Again : फिर से वोही password यहाँ पर लिखे !
  5. Strength : password कितना strong है यहाँ देख सकते है या फिर Password Generator से password generate कर सकते है !
  6. Mailbox Quato : यहाँ पर Unlimited ही रखना है !
  7. Create Account : पर click कर दीजिये !

 

custom email kaise banaye 3
Password Generate Kare

 

तो अब आपने finally अपने website के लिए एक custom email बना लिया है !

 

custom email kaise banaye 4
Free me Custom email ban gaya

 

Custom Email Kaise Use Kare

इस email एड्रेस को अब अपने website पर Publicly कर सकते है और कोई भी इस email से आपको contact भी कर सकता है ! अगर आप इस email से किसी को मेल करना चाहते है या मेल्स को देखना चाहते है तोह फिर से c-panel में जाकर log इन करिए और email चैक करिए ! जैसे –

  1. log in करिए c-panel में
  2. email सेक्शन में email account पर क्लिक करिए !
  3. जिस email को चैक करना है उस email का More पर क्लिक करिए और Access Webmail पर !
  4. अब यहाँ से किसी एक पर क्लिक करिए !
  5. अब आप देखिये की कौन आपको contact किया है और किसको आप मेल करना चाहते है यहाँ से !
Access Webmail Par click kare aur email ki inbox ko open kare

 

तो इस तरह c-panel से custom email बना सकते है अगर आपको इस लेख से कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर बताइए और हमारे इस website को सब्सक्राइब जरुर करिए ताकि आनेवाले न्यू पोस्ट की जानकारी सबसे पहले आपको मिले !

how to set up gmail to send and receive emails using your domain name email. yes agar aap is email ko apna gmail ke saath connect karna chahte hai to kar sakte hai.

जब भी कोई आपसे Contact करता है तो emails आपके Cpanel में ही रहता है ! और ऐसे emails को check करना Boring लगता है इसलिए आप सारे एमैल्स को अपने Gmail के Personal Gmail अकाउंट में Forward कर सकते है ! इसके  बारे में अगले पोस्ट में बताएँगे जिससे gmail में cpanel की email को चला सकते है !

ये भी पढ़े :

 

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here