Dropshipping Business क्या है ? Dropshipping कैसे काम करता है ? क्या आप जानना चाहते है की Dropshipping बिज़नस का model क्या है या ये बिज़नस कैसे करते है ! Dropshipping Business से कैसे पैसा कमा सकते है ! अगर आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े !

आप यह अच्छी तरह जानते है की WordPress से आप एक blog बना सकते है ! पर इसके अलेवा वर्डप्रेस में कई सारे वेबसाइट बना सकते है जैसे – बुकिंग, shopping, blog, consultancy etc. पर अभी एक नया बिज़नस है जिसे ड्राप शिपिंग के नाम से जाना जाता है !

अगर आप Dropshipping Business के बारे में जानना चाहते है की Dropshipping क्या है और ड्राप शिपिंग बिज़नस को कैसे करते है तो इस लेख को जरुर पढ़े !’

Dropshipping क्या है ?

Dropshipping एक बिज़नस Model है जो अभी ऑनलाइन चल रहा है ! इस बिज़नस को आप Offline भी कर सकते है ! But यह बिज़नस Offline में इतना popular नहीं है क्युकी Dropshipping एक online बिज़नस Model है so यह ऑनलाइन ही कर सकते है !

What is Dropshipping Business in Hindi?
What is Dropshipping Business in Hindi?

Dropshipping Business में आप कुछ Products बैचते है online अपनी एक Online Shopping Store बनाकर ! जैसे आप amazon से कुछ Product खरीदते है ठीक वैसे ही आपका एक Store होगा और उस्सी Store से आपके customer आपके Online Store से प्रोडक्ट purchase करेगा !

Dropshipping Business में आप अपने store में कई सारे Product list करते है ! जब कोई भी customer आपके store से product खरीदता है तो आप wohi Product किसी दुसरे Store से खरीदकर Ship करवा देते है !

इस बिच में आप अपना margin रखते है और product को खरीदकर direct उनके address में Order कर देते है !

Dropshipping Business कैसे काम करता है ?

इस बिज़नस में आप अपने ऑनलाइन स्टोर में products को Add करते है ! जैसे – Alixpress , Amazon या किसी अन्य स्टोर से ! जिस स्टोर से आप Product को add कर रहे है अपने store में उस स्टोर में एक Price है और आप अपने store में margin रख के एक अन्य प्राइस सेट करते है !

जैसे मान लीजिये आप Alixpress से एक टी-शर्ट add कर लिया है अपने खुद का online store में जिसका price 900 /- था  ! टी-शर्ट आपके स्टोर में ऐड होने के बाद आपने price रखा है 1400 /- रुपये !

अब अगर कोई आपके स्टोर से ये टी-शर्ट खरीदता है 1400 रुपये  में तो आप alixpress से 900  रुपये में खरीदकर आपके customer के address में ship करवा देते है !

अब आपको ये टी-शर्ट सेल करके 1400 – 900 = 500 रुपये फायदा हुआ ! इस तरह Dropshipping Business काम करता है !

Dropshipping के लिए Online Store

अगर आप Dropshipping Business को करना चाहते है तो आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर होना चाहिए तभी इस बिज़नस को कर सकते है ! ऑनलाइन स्टोर का मतलब है जैसे amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra etc.

above all Online Shopping Store or Website है ! इस website से आप कई सारे Products को ऑनलाइन से Order कर सकते है ! ठीक ऐसे ही आपके पास अपना एक website बनाना है जिस पर आप Drop-shipping Business को कर पायेंगे !

इसके लिए आप WordPress या Shopify का इस्तेमाल से एक Professional ऑनलाइन स्टोर बना सकते है और अपना Dropshipping बिज़नस का चला सकते है !

एक ऑनलाइन store बनाने के लिए आपको ये सब चाहिए जैसे-

  • Domain
  • Hosting
  • Theme
  • Dropship Tools

 

Dropshipping Products की Inventory

ऊपर जितने भी ऑनलाइन स्टोर की बात मैंने बताये है उन सबकी Inventory  होते है जिस पर यह मैनेज करते है की कितना product है, कितना नहीं है ! कितना प्रोडक्ट को बनाना है, ये सब काम होते है उन सब के ! पर एक ड्राप शिपिंग बिज़नस में ये सब नहीं रहता है !

Warehouse या stock मैनेज करना इन् सब का टेंशन नहीं होता है एक Dropshipper को ! जैसे अगर आप कुछ प्रोडक्ट खुद बना कर सेल करते है तो आपको इसके लिए एक warehouse की जरुरत है, जहा पर आपको सारे stock रखना है !

इसके अलेवा आपको पूरी तरह से ध्यान देना पढता है की कही आपके product रखे रखे खराब तो नहीं हो रहा है या product out of stock तो नहीं हो गया है ! इस तरह की टेंशन Dropshipping Business में  नहीं होते है !

Dropshipping Business में Product की shipping

इस बिज़नस में आपको Packaging का समाश्या नहीं है ! अगर कोई भी आपसे कुछ product खरीदता है तो आपको pack करके ship करना नहीं है ! सिर्फ आपको उनके address में शिप करवाना है या उनके एड्रेस में Order करना है !

एक ऑनलाइन स्टोर में product को shipp करने के लिए कई सारे कोरिओर सर्विस से tyaap करना होता है ! ताकि कोई कुछ order करे तो सामान को उनके एड्रेस तक भेज सके ! पर Dropshipping Business में आपको shipping की समस्या नहीं है !

Dropshipping Business में कितना पूंजी

अगर आप अपने किसी पास के बाज़ार में एक दूकान भी खोलते है तो आपको बहुत सारे पैसे की जरुरत होता है ! ताकि दूकान को अच्छी तरह से सजा सके, अच्छे सामान लाकर दुकान की सजावट कर सके पर ड्राप शिपिंग की पूंजी की बात करे तो इस बिज़नस में ज्यदा पूंजी की जरुरत नहीं है !

यहाँ पर आपको पहले सामान खरीद कर दुकान को सजाना नहीं है बल्कि आपको पहले सामान बेचना है फिर सामान को खरीद के अपने customer के पास भेजना है !

आप अपने store में सामान फ्री में list करेंगे और पहले सामान को sell करंगे फिर खरीदना है ! पहले आपके पास पैसा आ जाएगा after that उसी पैसा से सामान को खरीदना है ! यानी आपको सामान के लिए पैसा नहीं लगाना है ! आपको अपने online store को बनाने के लिए सिर्फ पैसा इन्वेस्ट करना है !

Dropshipping Business को बहुत ही कम पूंजी से शुरू कर सकते है ! आपको पैसा लगना है अपने स्टोर को बनाने में ! फिर product को add करे, sell करे, फिर खरीद्के उनके एड्रेस में शिप कर दे ! बहुत ही आशान है !

Products को कैसे Sell करे

ड्राप शिपिंग एक बिज़नस की तरह मना जाता है और इस बिज़नस से कई सारे लोग लाखो और कढोरो रुपये कमा रहे है ! इसके लिए कई सारे Stratgy है जिसे आपको सिखना है फिर इस बिज़नस में Apply करना है !

आज हर field में, किसी Product को sell करने के लिए लोग अलग अलग Marketing को अपना रहे है और sales को ला रहे है इसलिए आपको भी मार्केटिंग के बारे में सीखना है !

अगर ड्राप शिपिंग के बात करे तो आप ads लगा के sales को ला सकते है जैसे –Facebook,   Google, Instagram इन सब पर आपको ads लगाना है और उन्ही ads के मदद से आप अपने स्टोर की प्रोडक्ट्स को sell कर सकते है ! इस बारे आप google से पूरी जानकारी ले !

At Last

ये एक बहुत अच्छी बिज़नस मॉडल है ! dropshipping ! अगर आप ऐसे बिज़नस में रूचि रखते है तो इस बारे में जरुर कुछ स्टेप ले ! आज हमारे देश में भी कई ऐसे स्टोर है जो ड्राप शिपिंग पर चल रहा है और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है ! I hope की आप Dropshipping के बारे में समझ पाए है !

अगर आपको इस बिज़नस से समबन्धित कोई सवाल है तो बिना सोचे अभी निचे कमेंट में पूछे ! आपका कमेंट का reply जरुर मिलेगा ! और हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरुर करे !

You May Like

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here