Instamojo में MojoXpress, MojoCommerce हिंदी में

0

Instamojo क्या है?  Instamojo की MojoXpress क्या है? Instamojo को कैसे यूज़ करे ! Instamojo  की mojo कॉमर्स क्या है ? Instamojo से पैसे कैसे कमाए ! Instamojo को कैसे payment के लिए यूज़ करे ? Instamojo की बारे में पूरी जानकारी हिंदी में यहाँ है ! Instamojo इन हिंदी !

Instamojo एक फ्री Service है जिस में आपको कई सारे Features मिल जाता है जिसे आपके जीवन में कई फायदे मिलने लगता है ! आज की लेख Instamojo पर है की Instamojo क्या है ? Instamojo कैसे इस्तेमाल करते है? Instamojo पर हम क्या क्या कर सकते है इन् सब पर हम बात करने वाले है !

instamojo in hindi
instamojo in hindi

अगर आप Instamojo के बारे में जानकारी पाने के लिए उत्साहित है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े इस लेख में Instamojo के बारे में हर बात को कवर करने की कोशिश की गई है ! मुझे आशा है की ये जानकारी पढ़कर आपको यहाँ से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा !

Instamojo क्या है ? What is Instamojo in Hindi?

Instamojo एक  इंडियन Payment Gatwey है जो ऑनलाइन से हर तरह की Payment को Collect करता है ! आपने PayPal का नाम सुना है और इस बारे में थोड़ी बहुत जानते भी होंगे ठीक वैसा ही है पर Instamojo PayPal से कुछ अलग ही Features Provide करते है जिसके बारे में आगे बात करने वाले है !

Instamojo एक Indian Company है जिसका Office Bangalore है ! यह Company Founded : 2012  में और iss companey का Founder है Akash Gehani, Aditya Sengupta, Sampad Swain, Harshad Sharma.

Instamojo.com  एक Diigital Payments Platform है इसके साथ E-Commence के कई सारे Features भी है जिसके प्रयोग से Business or Individual to Sell कर सकते है Products को ! कई सारे ऐसे Features है  iss payment getway पर !

जैसे –

  • Online Digital Products Sell करना
  • Online Physical Products Sell करना
  • Online Service Sale करना
  • Online Event Ticket Sell करना
  • Online Payment Collect करना
  • E-book Sale कर सकते है
  • Payment Link Create
  • E-Commerce Store Free में
  • Mojo Express से Logistics Partners etc.

अगर आपका वेबसाइट है तो वेबसाइट में Instamojo payment getway Integrate करके Payment Collect कर सकते है ! इंडिया के सभी तरह के पेमेंट Support करता है जैसे – Debit Card, Credit Card, UPI, Net Banking etc.

Instamojo से आप Free में अपना E-Commerce Store खोल सकते है और अपने Products ko सेल करके Payment Receive कर सकते है !

अगर किसी से पैसा लेना है तो Payment Link Create करके Send कर सकते है SMS, Whatsapp, Email, etc से और जितना Payment लेना है उतना रुपये का Link Create करके Payment ले सकते है ! india ka एक बहुत ही बढ़िया payment getway Platform है !

Instamojo में Account बनाये और 500 Earn करे

Instamojo पर अकाउंट बनाना बहुत ही आशान है !  Account के लिए Google या Facebook से Sign Up कर सकते है ! या फिर आप इन् Steps को Follow करे !

Step : 1 इस link पर Click करे और official वेबसाइट पर  जाए ! अगर आप इस Referral Link से Instamojo का acconunt बनाते है तो आपको  और मुझे 500 – 500 रुपये मिलेंगे हम दोनों को ! इसलिए Referral Link से ही अकाउंट बनाये !

Account Kaise Banaye?
Instamojo में Account Kaise Banaye?

Refferal Code : SURAJBARAI09a1

Step : 2 यहाँ से Business चुने और गूगल या फेसबुक या फिर Email से Sign up करे !

Account Kaise Banaye? जाने हिंदी में
Instamojo में Account Kaise Banaye?

Step : 3 मैंने पहले ही Account बना लिया है इसलिए Instamojo की Dashboard में आ गया ! इस तरह आप Instamojo का अकाउंट बना सकते है और 500 Rupaye Earn कर सकते है !

Mojocommerce में Account Kaise Banaye? हिंदी में
Instamojo में Account Kaise Banaye?

Instamojo का अकाउंट के लिए आप इस विडियो को देख सकते है जिससे आप अपनी लिए एक अकाउंट बना पायेंगे !

Instamojo में Refferal Earn कैसे करे

Instamojo की लिंक Refferal Link करके आप पैसा earn कर सकते है इस्सके लिए आपको सबसे पहले किसी Refferal Code : SURAJBARAI09a1 की जरुरत है जिससे आपको  500 मिलेगा ! यानी की अगर आपने अभी तक Instamojo का अकाउंट नहीं बनाया है तो ऊपर दिए गए लिंक से अकाउंट बनाये !

किसी Refferal Code या Link से अकाउंट बनाते है तो आपको और जिसका Refferal है उन दोनों को 500 – 500 रुपये Refferal इनकम मिलेगा Instamojo में !  इस तरह आप invite करके पैसा कमा सकते है Instamojo में !

MojoCommerce  क्या है हिंदी में ?

MojoCommerce क्या है ? दरसल ये Instamojo की एक सर्विस है जिससे आप अपनी एक ऑनलाइन इ-कॉमर्स स्टोर क्रिएट कर सकते है ! इस फीचर के हेल्प से आप अपनी खुद की स्टोर फ्री में लांच कर पायेंगे और भारत में अपने products को बैच सकते है !

आपके products कुछ भी हो जैसे – Digital, Physical, Service, Event, E-books etc. सभी तरह के products सेल कर सकते है !

MojoCommerce का कोई भी Monthly Subscription नहीं है बिलकुल मुफ्त है ! जैसे अगर आप Shopify या  Wordpress  पर अपना स्टोर बनाते है तो पैसे खर्च करना होता है पर MojoCommerce फ्री है !

Free Online Store : कई सारे products add कर सकते है और एक बड़ी ऑनलाइन स्टोर बना सकते है जो आप अपने कस्टमर को अपनी सारे प्रोडक्ट को provide कर सकते है !

Shopping कार्ट : इस स्टोर में शौपिंग कार्ट भी है जिससे आपका कस्टमर एक साथ कई products add कर सकते है अपने cart में like अमेज़न, flipkart और एक क्लिक में पेमेंट कर सकता है !

Secure Checkput : इस स्टोर से आपका कस्टमर secure checkout कर सकता है वोह भी कई सारे मोड्स से यानि इस पर बहुत सारे मोड है पेमेंट की जैसे – Debit card, credit card, internet banking, UPI, Wallet etc.

Offer Coupon : Store के लिए  Offer Coupon भी बना सकते है डिस्काउंट के लिए !

Customer Analytic :- आपका कस्टमर का data सब कुछ Track कर सकते है की कितना सेल हुआ है, क्या है , कैसे है !

Shipping :- Instamojo का अपना shipping partner है इसलिए आप इसके shipping आप्शन को भी यूज़ कर सकते है ! अभी तक Instamojo  की 12, 000 PIN CODES है पुरे इंडिया में जहा पर आप प्रोडक्ट शिप कर सकते है !

App Store : स्टोर के लिए कई सारे एक्स्ट्रा अप्प भी है जो इ-कॉमर्स स्टोर में और ज्यादा फीचर मिल जाता है !

Affiliate : Instamojo कि store me.

Instamojo में FREE  E-Commerce Store कैसे बनाये

जैसे की Instamojo एक Payment Gatway इसलिए आप Instamojo की MojoCommerce से फ्री में E-Commerce store बना सकते है और हर तरह की products सेल कर सकते है ! अगर Physical Product है तो Deliver के लिए MojoXpress का प्रोयाग कर सकते है !

अगर हम एक इ-कॉमर्स स्टोर खोलना चाहे तो काफी खर्च करना होता है जैसे – Hosting, Domain, Theme etc. ऐसे कई सारे है जो एक इ-कॉमर्स स्टोर की setup के लिए जरुरत होता है ! Instamojo बहुत ही बढ़िया फीचर दिया जिसके मदद से बिलकुल मुफ्त में एक अच्छी इ-कॉमर्स स्टोर 2-3 स्टेप्स में बना सकते है !

 Instamojo में E-Book कैसे Sell करे

अगर आप इ-बुक लिखते है या लिखने का शोक रखते है तो उन सभी इ-बुक को आप ऑनलाइन Instamojo के इ-कॉमर्स स्टोर में सेल कर सकते है ! मुफ्त है बिना किसी मंथली फी के !

वैसे इ-बुक को सेल करने के लिए आप Amazon या किसी अन्य स्टोर में भी सेल कर सकते है पर अगर आप खुद का अपना स्टोर बना कर सेल करना चाहते है तो यहाँ से भी आप सेल कर सकते है !

Instamojo में बड़ी आशानी से आप इ-बुक सेल कर सकते है ! Simple आपको बस इ-बुक को अपलोड करना है और Decription देना है !

ये रहा कुछ Instamojo स्टोर जहा पर इ-बुक sell करते है लोग आप इस तरह खुद की लिखी हुई इ-बुक्स को सेल कर सकते है !

इ-बूक सेल करने के लिए पहले इ-बुक लिखे फिर इन्स्टामोजो में add करे जैसे – निचे देखे सबसे पहले आप add product पर क्लिक करे और इस पेज पर आये –

इ-बुक कैसे Instamojo में add करे

इ-बूक सेल करने के लिए पहले इ-बुक लिखे फिर इन्स्टामोजो में add करे जैसे – निचे देखे सबसे पहले आप add product पर क्लिक करे और इस पेज पर आये –

mojocommerce में इ-बुक कैसे सेल करे
Instamojo में इ-बुक कैसे सेल करे
  1. यहाँ से Digital Product पर क्लिक करे !
  2. आपका लिखखा हुआ इ-बुक जो PDF फाइल में है यहाँ पर Upload करे !
  3. इ-बुक का टाइटल यहाँ लिखे जैसे – आप इ-बुक का नाम जो रखना चाहते थे या जो नाम है वह लिखे !
  4. इसे खाली रख दे !
  5. इ-बुक का Price कितना रखना है यहाँ पर दे ! या फ्री है अगर तो 0 रखे !
  6. अगर Free में इ-बुक सेल करना है तो यहाँ Tick करे !
  7. यहाँ Tick करने से आपका Customer जितना चाहे उतना Price pay करेंगे ! Price आपका Customer Decide कर सकता है !
  8. इ-बुक का डिस्क्रिप्शन यहाँ पर दीजिये कम से कम 500 शब्दों में लिखने की कोशिश करे !
  9. माफ़ करे इमेज में नंबर 9 नहीं दिया गया है !
  10. अब यहाँ पर इ-बुक का पोस्टर upload करे !
mojo commerce में ebook kaise sell kare.
Instamojo में ebook kaise sell kare.
  1. जब कोई Customer आपका इ-बुक खरीद लेगा और Payment भी कर देगा तो कौन सा पेज पर redirect होगा उस पेज का Link यहाँ पर Paste करे ! जैसे – Thank YOU पेज !
  2. जब कोई इ-बुक खरीद लेगा तो एक ईमेल उन्हें भेजा जाएगा Purchase Receipt तो आप कुछ custom note देना चाहते है तो यहाँ पर दीजिये !
  3. कितना Quantity सेल करना चाहते है इ-बुक का यहाँ लिखे जैसे – 500 या फिर unlimited सेल करना है तो इस बॉक्स को खाली ही रख दे ! अगर आप कुछ quantity दे रहे है तो उतना सेल होने के बाद ये लिंक Expired हो जाएगा उसके बाद कोई नहीं खरीद पायेगा !
  4. इसे खाली रख दे !  is bare me jane
mojo commerce में SEO कैसे करे..
Instamojo में SEO.

 

Instamojo में SEO भी कर सकते है गूगल के लिए ताकि सर्च रिजल्ट में आये ये इ-बुक आइये जानते है कैसे SEO करते है !

  1. इ-बुक का टाइटल आपने पहले ही लिख दिया है अगर वही रखना है तो इसे खाली रख दे ! SEO के लिए कुछ और Title देना चाहते है तो यहाँ पर लिखे !
  2. 160 Charecter के अन्दर SEO डिस्क्रिप्शन लिखे यहाँ पर !
  3. इ-बुक से समबन्धित keywords दीजिये ऊदाहरण आप देख सकते है स्क्रीन पर !
  4. इससे खली रख दे !

Event Ticket Sell करे Instamojo से

इवेंट के लिए टिकेट भी आप ऑनलाइन सेल कर सकते है ! ये भी एक अच्छा तरीका है जो ऑनलाइन से इवेंट का टिकेट बुकिंग करवा सकते है ! इवेंट टिकेट का जानकारी दीजिये और आप टिकेट की अलग अलग categorie भी दे सकते है !

अपना  Service ऑनलाइन Instamojo में सेल करे

अगर आपका कोई प्रोडक्ट नहीं है या फिर कोई service देते है पैसे लेकर तो आप घर बैठे service सेल कर सकते है और घर बैठे Instamojo के मदद से service की पेमेंट ले सकते है !

Freelancer है या जैसे – Logo बनाना, Web Design करना, Machanic हो, ब्लॉग पोस्ट लिखना etc. ऐसे service provoide करते है तो आप अपने हर तरह की service ऑनलाइन इन्टरनेट के द्वारा पुरे भारत में सेल कर सकते है !

Payment Link Kaise बना सकते है

किसी व्यक्ति से अगर आपको पैसे लेना है तो आप सिर्फ उनके लिए ही  एक पेमेंट  लिंक बना सकते है और उनसे पेमेंट ले सकते है ! आपको उस व्यक्ति से जितना पेमेंट चाहिए उतना  रुपये का पेमेंट लिंक बनाकार उन्हें भेज सकते है !

Payment Link को आप SMS, Whatsapp, Facebook, Messanger etc. ऐसे सोशल नेटवर्क से भेज सकते है ! वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लीक करके पेमेंट कर देगा !

पेमेंट के लिए ये एक अच्छी तरिका है अगर आप किसी से डोनेशन भी लेना है तो आप उसका भी लिंक बनाकर donation ले सकते है जो जितना पैसा देना चाहेगा उतना ही पेमेंट कर सकता है !

Blogger Blog कैसे Instamojo Use कर सकता है

अगर आपका ब्लॉग है blogger.com में तो  आप कैसे Instamojo का प्रोयोग कर सकते है ! ब्लॉगर में एक्स्ट्रा फीचर नहीं होता है Wordpres की तरह इसलिए आप Instamojo का प्रोयोग कर सकते है Payment के लिए !

अगर आप इ-बुक सेल करना चाहते है तो Instamojo पर इ-कॉमर्स स्टोर बनाये मोजो कॉमर्स के मदद से और अपनी सारे प्रोडक्ट को वहा पर लिस्ट करे एक एक करके !

Instamojo की स्टोर में जितने भी प्रोडक्ट है उन सब की एक एक Article लिखे प्रोडक्ट के बारे में सारे जानकारी उस Article में दे और साथ ही उस प्रोडक्ट की Payment Link बनाये और ब्लॉग पोस्ट में paste करे इस तरह आप प्रोडक्ट को सेल कर पायेंगे ब्लॉगर.कॉम की ब्लॉग से !

WordPress  ब्लॉग कैसे Instamojo यूज़ करे

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है और आप Instamojo का प्रोयोग करना चाहते है payment के लिए तो आप पहले Woocommerce Plugin install करे और साथ ही   Instamojo Plugin भी इनस्टॉल करे इन दोनों के मदद से आप एक इ-कॉमर्स स्टोर बना सकते है !

Wordpress me instamojo kaise use kare.
WordPress me instamojo kaise use kare.

यहा पर भी आप अपने सारे प्रोडक्ट को सेल कर सकते है और Instamojo को Payment के लिए यूज़ कर सकते है ! Instamojo का प्लगइन कैसे setup करते है इस बारे में आप गूगल में सर्च करे ऐसे कई सारे लेख आपको मिल जाएगा जिसे प्लुगिन को सेट कर सकते है !

Pricing क्या है Instamojo में  

Hello ! अगर आप Instamojo प्रोयोग करते है Payment collect के लिए तो आपको Instamojo की pricing के बारे में जरुर पता होना चाहिए ! आखिर Instamojo कितना चार्ज करता है अपने कस्टमर से अगर कोई Instamojo को यूज़ करता है तो कितना पैसा लेता है !

जैसे की मैंने पहले ही बताया था  की Instamojo कोई भी चार्ज नहीं लेता है जो फ्री है लेकिन फिर भी Instamojo की प्राइसिंग बहुत ही कम है आइये जानते है !

  1. Instamojo पर स्टोर बनाने की कोई भी चार्ज नहीं है !
  2. कोई भी मंथली या साल की Subscription नही है !
  3. हर Payment Transaction पर 2% + ₹ 3
  4. अगर Digital प्रोडक्ट है तो 5 % + ₹ 3

Instamojo में सिर्फ सेल होने पर चार्ज लगता है बाकि सब फ्री है !  Pricing Official Link

MojoXpress क्या है हिंदी में

Instamojo की अपना Shipping partner है यानी उनके मोजो कॉमर्स में जितने भी स्टोर है उन सबको shipping का विकल्प दिया है ताकि अगर कोई अपना physical प्रोडक्ट सेल करता है तो उन्हें shipping के लिए MojoXpress का यूज़ कर सकता है !

MojoXpress  एक shipping logistics partner है Instamojo की जो physical प्रोडक्ट को शिप करने के लिए मदद करता है !

अगर आप Instamojo  की इ-कॉमर्स स्टोर में physical प्रोडक्ट सेल करते है तो shipping के लिए MojoXpress  का प्रोयोग कर सकते है ! MojoXpress   अभी तक पुरे इंडिया में 12,000 पिन कोड्स को सपोर्ट करता है !

इन पिन कोड्स के अन्दर आप कही भी प्रोडक्ट शिप कर सकते है ! MojoXpress  प्रोडक्ट को शिप करने के लिए उनके कुछ shipping चार्ज भी है जिसे MojoXpress  की shipping कैलकुलेटर में देख सकते है !

MojoXpress Features :

Schedule Pick Up : MojoXpress  की जो partner है वह आयेंगे और आपके दी हुई Date पर आपके प्रोडक्ट लेके जायेंगे आपके pick up एड्रेस से ! प्रोडक्ट को पैक करके रखना है !

Track Your Package: प्रोडक्ट लेते ही आपको Tracking कोड मिल जाएगा ईमेल से जिसे डैशबोर्ड से ट्रैक कर सकते है ! पैकेज कहा है और कब पहुँच ने वाला है सब ट्रैक कर सकते है !

Ensure Buyer Satisfaction : प्रोडक्ट का Tracking कोड automatically आपके कस्टमर के मेल में सेंड कर दिया जाएगा !

इतने फीचर ! बहुत है  यानी अगर इस platform में स्टोर चलाना है तो ज्यदा परेशानी नहीं है ! बिना किसी चार्ज के फ्री में और साथ ही इतने सारे फीचर भी !

कुछ और बाते

Instamojo आपका पैसा 3 दिन के अन्दर आपका बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देगा NEFT के द्वारा Automatically !

बिना KYC के अपलोड किये हर महीने 10,000 तक transaction कर सकते है ! अगर आप KYC सबमिट करना चाहते है तो घर बैठे बैठे सब कर सकते है ऑनलाइन से !

Instamojo की अपना एंड्राइड अप्प भी है जिसे आप अपना मोबाइल में यूज़ कर सकते है  कभी भी कही भी ! अप्प इनस्टॉल के लिए इस लिंक पर जाए !

Instamojo की जो transaction फी चार्ज है वह आपको pay करना होता है ! अगर आप ये चार्ज नहीं देना चाहते है तो आप अपने कस्टमर के ऊपर रख सकते है ! यांनी जब भी आपका कस्टमर आपसे कुछ प्रोडक्ट खरीदे गा तब प्रोडक्ट का प्राइस के साथ साथ transaction चार्ज भी pay करना होगा आपके कस्टमर को !

Instamojo क्या है और कैसे Instamojo को यूज़ कर सकते है ! Instamojo पर अपने इ-कॉमर्स स्टोर कैसे चला सकते है इन् सब के बारे आप जरुर बहुत कुछ जान पाए है ! अगर आपका कुछ सवाल है तो निचे कमेंट में जरुर बताये !  और नए लेख की जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करे साथ ही सोशल नेटवर्क पर फॉलो करना न भूले !

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here