LIC Jeevan Labh Policy Detail in Hindi

0

Jeevan Labh policy क्या है? नमस्कार दोस्तों आज LIC के जीवन लाभ वीमा policy के बारे में जानते है ! यह प्लान में क्या है और कौन कौन इस प्लान को ले सकते है, इन सब पर चर्चा की गई है इस लेख में अगर आप इस प्लान के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो बस इस लेख को अंत तक पढ़िए !

LIC क्या है इस बारे में आज हर व्यक्ति जानते है और इस पर क्या होते है ये भी जानते है पर LIC में समय के साथ साथ इनके प्लान भी बदलते रहते है ! LIC में हमेशा नए नए प्लान लांच करते रहते है इसलिए लोगो को इन प्लान के बारे में इतना जानकारी नहीं होता है, इसलिए यह लेख से आप जीवन लाभ के बारे में जान सकते है !

Jeevan Labh Plan Table No. : 836 (जीवन लाभ वीमा पालिसी)

एलआईसी की जीवन लाभ योजना एक सीमित प्रीमियम भुगतान के साथ, Non-linked (शेयर मार्केट पर आधारित नही है ) लाभ योजना है ! यह योजना के तहत अगर वीमाकृत व्यक्ति की मृत्य हो जाए तो वीमाकृत व्यक्ति के नोमिनि को death बेनिफिट दिया जाएगा तथा इस योजना में Maturity बेनिफिट भी है इस बारे में बताई गई है नीचे !

LIC jeevan labh bima policy surajbarai
Jeevan Labh Review in Hindi.

Jeevan Labh यह प्लान 4 जनवरी 2016 में लांच किया गया है जो बहुत ही लाभदायक योजना है ! Jeevan Labh प्लान अन्य प्लान के मुकाबले बहुत ही कम प्रीमियम आता है जिससे ये समझ में आता है की प्रीमियम कम भुगतान करना होता है और साथ ही Maturity Benefit में बोनस भी ज्यादा मिलता है !

अगर किसी अन्य वीमा योजना के साथ तुलना करे तो यह प्लान बहुत ही लाभदायक साबित होता है ! तो चलिए Jeevan Labh के कुछ नियम यानी की इस वीमा प्लान के अन्दर के बात जानते ही की किस उम्र के लोग ले सकते है या क्या है Jeevan Labh प्लान Table No. : 836 में !

Jeevan Labh  एलआईसी योजना के बारे में जानकारी

Jeevan Labh में निवेश करने से पहले इसके बारे में जानकारी होना चाहिए अगर आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना है तो बीना सोचे निचे कमेंट box में कमेंट कर सकते है आपको रिप्लाई जरुर मिलेगा !

Jeevan Labh प्लान किस उम्र के लोग ले सकते है ?

इस योजना में 8 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक के उम्र के लोग इस योजना को लेकेर वीमा कर सकते है ! इससे ज्यादा या इससे कम उम्र के लोग नहीं ले सकते है Jeevan Labh पोलिसी !

  • Minimum Entry Age : 8 Years
  • Maximum Entry Age : 50 Years

जीवन लाभ योजना में पालिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि क्या है?

इस योजना में 3 अवधि है जिसे लेकर आप वीमा कर सकते है ! इस प्लान में पालिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि दोनों अलग अलग है जिससे निचे बताये गए है की इन तीनो में से आप जिसे चुनेगे उसी अवधि से आपका वीमा शुरू किया जाएगा !

 

Jeevan Labh में  पालिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि !

 

(Term and PPT)

 

 

 

पालिसी अवधि

(Policy Term )

 

 

प्रीमियम भुगतान अवधि

(Premium Paying Term)

 

16 Years 10 Years
21 Years 15 Years
25 Years 16 Years

 

Jeevan Labh में जो भी Policy Term लेंगे उसके साथ PPT भी है यानी की Jeevan Labh policy एक सीमित प्रीमियम भुगतान योजना है जिसके वजह से आपको Policy प्रीमियम भुगतान सिमित समय ही है !

Jeevan Labh Table No . 836 की विशेषताए (Jeevan Labh Plan features)

Sum Assured : Jeevan Labh में Minimum Sum Assured है 2 लाख ( ) और Maximum Sum Assured है Unlimited !

Mode : प्रीमियम भुगतान करने के लिए 4 mode है – Yearly, Half yearly, Quarterly, Monthly (NACH)

Maximum Maturity Age : अगर कोई व्यक्ति Jeevan Labh लेकर वीमा करता है तो उनका उम्र (Age) 75 से ऊपर नहीं हो सकता है Maturity के वक़्त जैसे मान लीजिये की एक व्यक्ति ने Jeevan Labh policy किया है और उसका उम्र 45 है !

टर्म लिया है 25 साल तो अब Maturity Age हुआ है – (45 उम्र  + 25 साल टर्म  = 70 साल maturity age ) तो ये 75 साल से ज्यादा नहीं होगा क्युकी Maximum Entry Age : 50 साल है !

Death Benefit :  अगर वीमाकृत व्यक्ति की मृत्य होता है तो नोमिने को Death Benefit में Sum Assured + Bouns मिलगे !

Accident Death Rider Benefit : अगर यह इस योजना में ride कर दिया तो नोमिने को Accident Death का बेनिफिट भी मिलेगा जैसे – मान लीजिये की यह वीमा लेने के बाद अगर Accident से Death हो गया तो अब नोमिने को Death Benefit + Accident Death Benefit + Bonus मिलेगा !

Accident Death बेनिफिट में जितना Sum Assured Death बेनिफिट दिया जाएगा उतना फिर से Accident Death में भी देंगे यानी डबल बेनिफिट मिलेगा नोमिनि को !

Maturity Benefit : इस वीमा के जैसे आपका टर्म पूरी होगी वैसे ही यह पालिसी Mature हो जायेगी इससे आपने जितने भी प्रीमियम भुगतान किये थे वो सब मिलेगा उसके साथ bouns भी मिलेगा ! Maturity में आपको मिलेगा –

  • Sum Assured
  • Reversionary Bonus
  • FAB (Final Additional Bonus)

Maturity में यह मिलेगा आपको !

Surrender : इसका मतलब ये है की अब हम प्रीमियम भुगतान नहीं करेंगे और इस वीमा को बंद कर देंगे ! इस पालिसी में जितना पैसा मिलना है दे दीजिये ! Surrender कर सकते है Minimum 3 साल के बाद !

Loan : अगर आप लोन लेना चाहते है तो इस policy के अनुसार आप 3 साल के बाद लोन ले सकते है ! कितना मिलेगा लोन ये आपको ऑफिस से पता करना है मेरे हिसाब से 70 % के आस पास लोन देगा !

Tax Benefit : अगर आप टैक्स देते है तो इस प्लान से आप टैक्स डिडक्शन कर सकते है सेक्शन 80 c के तहत ! और हा आपके जो भी Maturity अमाउंट मिलेगा उस पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा बिलकुल Tax Free है सेक्शन 10(10D) के अनुसार !

Example :-

यहाँ पर एक व्यक्ति जिसका उम्र 30 साल है ! Sum Assured Rs . 10,00,000/- टर्म – 25-16 है ! इसके अनुसार आप इस टेबल पर देख सकते है की प्रीमियम और अन्य जो बेनेफिट्स है वो सब कितना कितना मिलने वाला है !

jeevan labh policy ki puri jaankari hindi me
Death Me Kitna Milega Aur Accident Death Me Kitna Milega.
Jeevan Labh policy details hindi me
Loan Aur Surrender Value Kitna Milega..

जीवन लाभ से जुड़ी महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

#1 जीवन लाब Policy कहा से ले ?

अगर आप यह पालिसी लेना चाहते है तो LIC के किसी वीमा एजेंट से बात करिए या नजदीकी LIC के ब्रांच ऑफिस में जाकर यह वीमा ले सकते है ! और हां  मे भी एक LIC  वीमा सलाहकार हु सिर्फ इस वेबसाइट पर नहीं असल में हु तो मुझसे वीमा लेने के लिए आप कमेंट में बता सकते है !

#2 जीवन लाभ Policy में Minimum प्रीमियम कितना होता है ?

वैसे प्रीमियम तो आपके age पर निर्भर होता है ! अगर आप फिर भी जानना चाहते है तो  ठीक है Yearly – 12,000 (Approx) है !  ज्यादा जानकारी के लिए अपना age और टर्म कौनसा है कमेंट में बताइए मै प्रीमियम रिप्लाई में दूंगा !

#3 कुछ साल प्रीमियम दिया फिर बंद कर दिया अब क्या मिलेगा ?

इस योजना में आपको Minimum 3 साल प्रीमियम भुगतान करना ही होगा वरना आपको maturity में कुछ नहीं मिलेगा ! जैसे – 5 साल प्रीमियम दिया और अब बंद कर दिया तो maturity में जितना प्रीमियम दिया वो + Bonus मिल जाएगा !

अगर 3 साल से कम भुगतान किया है प्रीमियम तो आप पालिसी Surrender नहीं कर सकते तथा maturity भी नहीं ले सकते है !

#4 प्रीमियम देर से देने से क्या होगा ?

कुछ नहीं होगा लेकिन आपको Late fee देना होगा प्रीमियम के साथ ! ज्यादा नहीं आता late fee !

#5 Grace Period क्या है ?

आपका Policy के प्रीमियम Due Date जो है उस date के बाद 30 दिन तक Grace Period रहता है यानी अगर आपने प्रीमियम भुगतान नहीं किया है तो 30 दिन तक वीमा की Cover रहता है ! अगर इस बीच कुछ death या कुछ हुआ तो नोमिनि को बेनिफिट मिलेगा !

और अगर Grace Period ख़तम हो गया तो नोमिने को Death Benefit में sirf जो प्रीमियम भुगतान किया है वोही और Bonus मिलेगा !

#6 First Premium के बाद ही मृत्य हो जाने से क्या मिलेगा ?

पहला प्रीमियम भुगतान होते ही Risk Cover शुरू हो जाता है ! अगर ऐसा हुआ तो नोमिने को Sum अस्सुरेड मिलेगा Death Benefit में और नॉमिनी को कोई भी प्रीमियम भुगतान नहीं करना पडेगा !

में चाहता हु की यहाँ पर और सवाल का जवाब दू पर अभी इससे ज्यादा कुछ नहीं सूझ रहा है तो अगर आपके मन में कोई सवाल या प्रश्न है तो हमे कमेंट में बताइए ! सवाल का जवाब जरुर दिया जाएगा !

जीवन लाभ पालिसी एक बहुत ही बढ़िया योजना है एलआईसी के, lic jeevan labh से सम्बंधित कोई बात है तो मुझसे पुछ  सकते है कमेंट में और इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए ईमेल से इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरुर करिए ताकि भविष्य में आने वाले लेख की जानकारी आपको पहले मिले ईमेल के द्वारा !

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here