Money Invest करने से पहले कुछ बातो का रखे ख्याल ! sabse accha investment क्या है और paisa kaha invest karna chahiye ये सब आपको पता होना चाहिए ताकि आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर पाए ! मान लीजिये आपके पास Invetsment ideas है और आप apna paisa kaha invest kare ये भी जानते है !

पर इन बातो से आप अपना Money invest तो कर लेंगे लेकिन इससे पहले आपको कुछ बातो का ख्याल रखते हुए Money Invest करना चाहिए ताकि भविष्य में आपको कोई समश्या का सामना न करना पड़े और पैसा का नुकशान भी ना हो !

Money Invest करने के लिए आपको इन्टरनेट में कई सारे money investment tips in hindi में मिल जायेंगे जहा आप अपना पैसा निवेश कर सकते है और पैसा को बढ़ा भी सकते है ! ऐसे ही कई सारे money saving plan है और paisa bachat karne ki upay इसके अलेवा Invetsment ideas है जिससे आप इन सबके बारे में जानकारी प्राप्त कर पायेंगे !

money invest karne se pahle ye baate jaane
पैसा को निवेश करने से पहले ये बाते जान ले !

तो आइये अब जानते है की पैसा को निवेश करने से पहले किन किन बातो का ख्याल रखना चाहिए ! अगर Money Invest करते वक़्त जल्दबाजी कर दी और बिना समझे पैसा को निवेश कर दिया तो शायद पूरा पैसा डूब भी सकता है इसलिए paisa kaha lagaye ये पता करिए लेकिन इन सब को ध्यान में रखे !

Money Invest करने से पहले इन बातों का रखे ख्याल

1 : Family Advice for Money Investing  

कई बार पैसा को निवेश करने के जोश में आप अपने परिवार या अपने लाइफ पार्टनर से इस बारे में कोई चर्चा नहीं करते है और पैसा को निवेश कर देते है ! अगर आप पैसा को इन्वेस्ट करना चाहते है तो एक बार अपने परिवार से जरुर पूछे की पैसा को कहा इन्वेस्ट करे और पैसा को कहा लगाये निवेश के लिए !

अगर आप सलाह लेते है तो भविष्य में कभी भी आप अकेले दोषी नहीं हो सकते है ! कुछ करने से पहले एक बार जरुर सलाह ले या उनसे बैठ के बाते करे की क्या करना चाहिए पैसे को और कहा लगाना चाहिए ! इससे आप दोनों में बिस्वास भी बना रहेगा और रिश्ता भी मजबूत होगा !

2 : Paisa Kaha Invest Kare in Hindi

Money Invest के लिए आज कई सारे money saving plan है ! प्राइवेट कंपनी या goverment के scheme है ! इन सब में आप अपना पैसा  को निवेश कर सकते है पर आपको ये पता करना है की कहा पैसा लगाने से नुकशान नहीं है और गारंटी आपका पैसा  वापस आयेगा !

Mutual Fund Investment, Fixed Deposit करना , RD खोलना , Post office के प्लान , LIC में निवेश या आप अपना पैसा किसी लैंड या फ्लैट या फिर किसी अन्य scheme पर पैसा को लगाना चाहते इन सब के बारे में अच्छी तरह जितना हो सके जानकारी प्राप्त कर ले फिर इन्वेस्ट करे !

3 : Paisa Ki Backup Rakhna Hai

कई बार Money Invest करते वक़्त आप सारा पैसा इन्वेस्ट कर देते है और आपके हाथ में कुछ भी नहीं बचता है पर ये ठीक नहीं है, क्युकी आप निवेश करिए लेकिन पूरा नहीं कुछ पैसा अपने हाथ या अपने बैंक के सेविंग अकाउंट में रखे ताकि जब आपको पैसे की ख़ास जरुरत हो तो निकाल सके !

मनुष्य के जीवन में उतार चड़ाव होता रहता है इसलिए कब कौनसी मुसीबत आये पता नहीं इसलिए पैसा की बैकअप रखे फिर निवेश के बारे में सोचे ! पैसा निवेश करना अच्छी बात है पर पैसा की बैकअप भी रखना चाहिए !

इसे जरुर पढ़े : पैसा की बैकअप क्या है, क्यों और कितना रखना चाहिए

4 : Paisa Kab Return Milega

पैसा इन्वेस्ट के बाद आपका पैसा कब वापस आयेगा ये आप जानते है ! क्युकी आपने सोच समझ कर अपना Money Invest किया हुआ है ताकि सही वक़्त पर पैसा return मिले !

पर आप ये जाने की आपका पैसा कितना साल तक निवेश में रहेगा, कितना साल तक पैसा उनके पास रहेगा, क्या इस बीच आपको उस पैसा की आवश्यकता पढ़ सकता है क्या, अगर नहीं तो निवेश करे !

कई बार ऐसा होता है की जैसे पैसे को निवेश किया उसके बाद पैसे की आवश्यकता दिखाई पढ़ता है जिसके वजह से आपको उस पैसे को withdraw करना पढ़ता है ! इसलिए पैसे को निवेश करने से पहले इन सब बातो का ख्याल रखे ताकि निवेश के बाद पैसा को निकालना न पड़े !

5 : Scheme की Terms & Condition

किसी भी money सेविंग Scheme पर पैसा invest करने से पहले या  Money Investment plan par निवेश करने से पहले उस scheme के टर्म्स एंड कंडीशन जरुर पढ़े ताकि आपका पैसा पुरा सुरक्षित रहे ! अगर आप बिना पढ़े पैसे को लगा रहे है तो आप गलती कर रहे है क्युकी ऐसे कई scheme है जिस पर आपका पैसा नुकशान भी हो सकता है !

जो sales man होते है वे झूट भी बोल सकते है और आपको ज्यदा return मिलेगा ये बोल के पैसा को इन्वेस्ट करवा सकते है इसलिए टर्म एंड कंडीशन जरुर पढ़े ! टर्म एंड कंडीशन छोटे छोटे शब्दों में होते है ये पढ़ने से आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है !

ऐसे वक़्त किसी भी Form में Sign करने से पहले एक बार form जरुर पढ़े की कौन सी फॉर्म है और फॉर्म में क्या लिखा हुआ है ताकि आपका पैसा loss न हो !

6 : निवेश Company की जांच ले

निवेश बाज़ार में आज कई ठग बैठे हुए है जो लोगो का पैसा लुट रहे है इसलिए कही अपना money invest करने जा रहे है तो पहले उस Company के बारे में पूरी खबर ले ताकि पैसा सुरक्षित रहे ! हो सके तो उस Company के बारे में इन्टरनेट में रिव्यु देखे !

उस company पर कौन कौन सी complaint दे रहे है इस बारे में भी जरुर पता करे ! क्या पता आप ऐसे करने से अपने पैसे को ऐसे दलाल ओ से बचा रहे है इसलिए जरुर जाँच करे !

7 : गलती न करे जल्दी अमीर बनने की

कुछ लोग जल्दी अमीर बनने के चक्कर में अक्सर कई गलती कर बैठते है और नुकशान के शिकार हो जाते है ! लोग महंगे स्टॉक्स खरीद लेते है और जब गिरावट आती है तो कम पैसे में बैच देते है ! इस तरह नए निवेश करने वाले के साथ ज्यादा होता है !

कही ज्यादा return देखते है तो बिना समझे झट से निवेश कर देते है और अंत में पूरा पैसा नुकशान हो जाता है जिसके वजह से हमेशा नुक्सान ही होता है ! ऐसा करने से पैसे बनाने के वजह पैसा खो देते है ! जरुरत पढ़े तो किसी प्रोफेशनल की मदद ले लेना चाहिए पर नुकशान न करे !

8 :  Money इन्वेस्ट करने के फैसले करे

कुछ लोग निवेश करने के लिए किसी सही समय का इंतज़ार करते है पर ऐसा समय कब आयेगा ये वे खुद भी नहीं जानते है ऐसा करने से समय की बर्बादी होता है और अंत में देखा जाता है की कई साल गुजर गया है !

अगर पैसा कमाने के तरीके पता है और आप पैसा कमाना शुरू कर दिया है तो निवेश भी शुरू कर देना चाहिए ! आपका बैंक अकाउंट में भी निवेश कर सकते है जिस पर 3 से 4 परसेंट का इंटरेस्ट देते है अगर इससे ज्यदा चाहिए तो mutual fund या Fixed Deposit आदि पर निवेश कर सकते है !

9 : Nomination जरुर करे

कई लोग है जो अपने सेविंग्स अकाउंट में Nomine नहीं रखे है ! अगर आप कही अपना पैसा को इन्वेस्ट कर रहे है तो उस में  nomine के बारे में जरुर बात करे ताकि अगर भविष्य में आपके साथ कुछ दूरघटना हो तो उसके बदले आपका परिवार को उसका Benefits मिले !

हो सके तो अभी जाकर देखे की आपने अभी तक जितने भी money invest किया हुआ है उन सब में Nomine दिया हुआ है की नहीं ! अगर नहीं  दिया है नोमिने तो जल्द से जल्द nomine दे !

10 : क्या Return दे रहा है Company

हर company का अलग अलग मानक है इसलिए निवेश करने से पहले जरुर पता करे की आपको कितना return देगा ! जैसे –

  • कितना साल तक पैसा निवेश रहेगा?
  • अगर कुछ दुर्घटना हुआ तो नोमिने को क्या benefits मिलाने वाला है?
  • Maturity में कितना पैसा वापस मिलेगा ?
  • पैसा इन्वेस्ट करने के बाद क्या document आपके पास रहेगा !
  • Company का Claim Ratio क्या इस बारे में जरुर जाने !
  • अगर बीच में पैसा Withdraw करना चाहे तो कर सकते है की नहीं !

At Last

आज हर आदमी पैसा कही न कही और कैसे भी करके कमा रहे है और उस कमाई हुई पैसे को निवेश कर रहे है ताकि उनका वर्तमान और भविष्य मजबूत रहे ! और ऐसा होना भी चाहिए पर उन पैसा को अगर सही से और सही जगह निवेश करते है तो काफी ज्यदा Return मिलेगा !

अगर पैसे को निवेश करने में कोई परेशानी हो तो किसी प्रोफेशनल फाइनेंसियल प्लानर की मदद ले ! अपने लाइफ पार्टनर के साथ Money Invest को लेकर Discuss करे और एक सही Disision ले ! मुझे आशा है की आपको ये जानकारी कुछ मदद करने वाला है !

अगर आप ऐसे जानकारी पाना चाहते  है तो इस वेबसाइट  को सब्सक्राइब करे  और सोशल मीडिया पर फॉलो करे ! अपना सुझाव कमेंट में दीजिये –

अगर आप पैसे की बचत करना चाहते है तो इस लेख को पढ़े जिस में आपको पैसे बचत करने के 10 बढ़िया उपाय बताया है ! How to save money in hindi.

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here