Paise ki Backup क्या है, क्यों और कितना रखना चाहिए

0

Paise ki Backup क्या है aur कैसे करे ? क्या आपका बैंक अकाउंट है ? अगर आपका बैंक अकाउंट है तो कितना पैसा होना चाहिए ! आपका बैंक खाता में Cash kitna rakhna hai. पैसा कमाकर ज्यदातर लोग अपने पैसो को कही न कही निवेश कर देते है ! या खर्च कर देते है पर अगर बात करे की आप कितना पैसे नगद अपने पास या बैंक के खाते में रखते है तो शायद आप इसका जवाव नहीं देना चाहेगे ! 

नमस्कार ! आज की लेख से ये समझते है की आपके पास नगद कितना रुपये हमेशा होना चाहिए ! नगद आपके हाथ में या आपके बैंक की खाता में कितना रुपये होना आवश्यक है ! क्यों आपके बैंक की खाता में पैसा रखना चाहिए ! क्या आपको Paise ki Backup चाहिए ?

Paisa ki Backup kaise aur kyu kare
Paisa ki Backup

इस मनुष्य के जीवन में पैसा ही एक ऐसा चीज़ है जो आपको  आशानी से अपने समाश्या का समाधान मिलने में मदद करता है ! अगर इस दुनिया में रहना है तो पैसो की आवश्यकता है जो आपके हर मनोकामना को पूरा करता है !

पैसा की बैकअप क्या है ? (Paise ki Backup)

पैसा की बेकउप होना चाहिए हर वक्ती को ताकि भविष्य में आनेवाली परेशानी से  लड़ सके ! कई बार आप अपने पैसे को इन्वेस्ट कर देते है कुछ नया बिज़नस करने के लिए या फिर सारे पैसो को खर्च कर देते है ! ऐसे वक़्त आपके पास नगद कोई  भी पैसा नहीं रहता है !

ऐसे समय अगर पैसो की जरुरत हो तो उधार लेना पढ़ता है या कुछ घर का सामान बेचना पड़ता है तभी पैसे आते है !

पर अगर आप अपनी बैंक की खाता में पैसे की बैकअप रखते है तो कभी भी आने वाले परेशानी को अशानी से लड़ सकते है ! इसलिए आप पैसे को इन्वेस्ट करे लेकिन एक बैकअप जरुर रखे उसके बाद ही पैसो को कही पर इन्वेस्ट करे !

पहले पैसो की बैकअप रखे जो भविष्य में आपको आर्थिक स्थिति ख़राब होने पर भी आपको मदद मिलेगी !  उसके बाद ही कही  पर पैसो को इन्वेस्ट कर दे या कोई नया बिज़नस शुरू करे !

बैंक की खाता में नगद कितना रुपये रखना चाहिए

1. पैसा हर किसी के पास है पर जरुरत के वक़्त नहीं निकाल पाते है क्युकी पैसा की बचत ही नहीं करते है ! अगर आपने अपने बैंक खाता में पैसा अपने जरुरत के हिसाब से Saving करते है तो आपको भविष्य में कभी भी परेशानी नहीं होगी क्युकी उन पैसो से आप अपने समाश्या को समाधान कर सकते है !

आइये इस बारे में थोड़ी गहराई से समझते है की कैसे आपको Paise ki Backup चाहिए !

जैसे अगर आप कुछ नया बिज़नस शुरू करते है तो आपको पहले ही उस बिज़नस में कई सारे रुपये इन्वेस्ट करना पढ़ता है जिस पर कोई गर्रेंटी भी नहीं रहती है की आपको 100 % मुनाफ़ा मिलेगा ही !

उस वक़्त आप बस ये सोच में रहते है की अपने पैसो को कैसे बढ़ाये और इसी चक्कर में सारे पैसे बिज़नस में इन्वेस्ट कर देते है !

ऐसे वक़्त अगर आपके पास नगद आपके हाथ में रुपये हो, तो आप अपने कम से कम घर के खर्चे तो चला पायेंगे या फिर ऐसे समय में कई परेशानी होने लगती है इसलिए कुछ भी नया बिज़नस शुरू करने से पहले अपने घर की खर्चे पहले ही बंदोबस्त करके रखे या एक बैकअप बना कर रखे पैसो की !

अगर भविष्य में आपका बिज़नस नहीं भी चला तो आपका घर की खर्चा चल पाए पैसे की बैकअप (Paise ki Backup) से  !

ये एक तरह की backup है जो आपके बुरे वक़्त में आपका नगद रखा हुआ पैसा आपको मदद करता है  !

Bank Me Paise Rakhe Backup Ke Liye

कई मिडिल क्लास के लोगो को मैंने देखा है की उन्हें कई ऐसे बुरे वक़्त से गुजरना पड़ता है पर अगर वे अपने पैसो को सही तरीके से रखे तो मुझे नहीं लगता की उन्हें ऐसे परेशानियो की समाना करना पड़े ! अपने पैसो की बचत करके ही अपने जीवन में होनेवाली परेशानी को दूर कर सकते है !

जो लोग प्राइवेट नौकरी करते है उनके नौकरी परमानेंट नहीं होता है ! ऐसे लोगो की नौकरी कभी भी छुट सकता है !

भगवान् ना करे ऐसा पर अगर कभी नौकरी से निकल दे तो अगली नौकरी मिलने से पहले आपकी घर की खर्चा कैसे चलेगा !

क्या आप इस बारे में कभी सोचा है नहीं ना –

अगर आप कुछ महीने वीमार भी हो जाते है या इस बीच आपके परिवार में कुछ उथल पुथल हो जाए तो ऐसे वक़्त आपका जो कमाई हे वो रुक जाता है जिसे आपके फिनान्सिअल स्तिथि खराब होने लगती है !

लेकिन पैसो की आवश्यकता रहती है ऐसे समय पर इसलिए अपने बैंक की खाता में हमेशा नगद पैसा रखना आवश्यक है जिससे आपको कभी परेशानी ना हो !

आपके जो भी कमाई है उसमें से हमेशा अपने बैंक के खाते में जरुर रखे जिससे भविष्य में आने वाले बुरे वक़्त में काम आये ! सैलरी से पैसे कैसे बचाए ये आपको पता होना चाहिए जो आपको अपने कमाई से पैसा बचत करवाता है !

उधार लेने से बचे और पैसा की बचत करे 

बुरे वक़्त में लोग उधार ले  बैठते पर उस उधार को चुकाना बड़ी मुसकिल हो जाता है ! दिन व दिन उधार की व्याज भी बड़ी तेजी से बड़ती रहती है !

अगर आप पहले से ही अपनी कमाई से थोड़े थोड़े पैसे निवेश करके रखते है तो आपके बुरे वक़्त में उधार लेने की नौवत ही नहीं आएगी और आपके निवेश किये हुए पैसो से ही आपकी परेशानी ख़तम हो जायेगी !

उधार लेना आशान है पर उधार चुकाना आशान नहीं ….

कुछ भी करने से पहले एक बार जरुर सोचे क्युकी आज आप जो भी करेंगे उसका असर आपको भविष्य दिखेगा !

अंत में कुछ बाते रखे ध्यान 

पैसा कैसे बचाए इसके लिए कई टिप्स है आप उन् टिप्स को जाने जो पैसे की बचत करना सिखाता है ! जब आप अपने पैसो को बचत करना सिख लेंगे तो पैसो को कैसे बढ़ाते है इस बारे में भी जाने जो आपको सही तरिका लगे उसे प्रोयाग करे !

अपने बैंक की खाता में कितना नगद पैसा रखना चाहिए ये आप पर निर्भर है क्युकी ये एक बैकअप है जो आपके बुरे वक़्त में काम आता है ! पैसो को इन्वेस्ट करे और उन पैसो से  और पैसा कमाए पर अपनी एक बैकअप रखे जो आपको मदद करता है !

मुझे आशा है की इस Paise ki Backup क्या है is लेख को पढने के बाद आप अभी से ही एक बैकअप रखेंगे ताकि बुरे वक़्त में किसी के पास हाथ फैलाना ना पड़े और ना ही उधार लेना पड़े आप अपने निवेश किये हुए पैसे से ही अपनी परेशानी को दूर कर लेंगे !

ये भी पढ़े :

क्या आप पैसे निवेश करते है ? अगर हां तो कितना करते है कमेंट में बताये – और क्या आप अपने बैंक की खाता में इस तरह पैसे की बैकअप रखते है ? कमेंट में जवाव दे –

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here