WordPress में New Page कैसे बनाते है ! अगर आप Blogger है और आप चाहते है की अपनी ब्लॉग को सबसे बेहतर डिजाईन करू तो बहुत ही अच्छी बात है क्युकी किसी भी  ब्लॉग का कंटेंट के साथ साथ ब्लॉग का डिजाईन भी जरुरी होता है ! How to Create new page in wordpress.

वर्डप्रेस में न्यू पेज कैसे बनाये ? How to Create New Page on WordPress?

वेसे तो वर्डप्रेस ब्लॉग में आप आशानी से न्यू पेज बना सकते है लेकिन ये लेख उनके लिए है जो अभी अभी वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाया है, क्युकी जो वर्डप्रेस में नए है उन्हें अच्छी तरह पता नही है की कैसे WordPress में New Page  बनाते है !

Wordpress me new page publish se pahale ye settings kar le
How to Create New Page Properly In WordPress?

न्यू पेज बनाकर आप अपनी ब्लॉग या website की जरुरी पेज को बना सकते है जैसे – Contact us, Privacy Policy, Term & Condition, Sitemap ऐसे कई जरुरी पेज को आप Add New Page से बना सकते है तो चलिए आगे की स्टेप्स को follow करते है WordPress में New Page बनाने के लिए !

स्टेप:-1 अपना वर्डप्रेस में Log in करे और डैशबोर्ड से Pages पर क्लिक करिए फिर Add New पर !

Wordpress me kaise new page banaye
Create New Page in Hindi

स्टेप:-2 अब आपके स्क्रीन पर न्यू पेज बनाने के लिए कुछ इस तरह दिखाई देगा यहाँ से आप अपने पेज के लिए Title लिखे फिर पेज के body में आप क्या इनफार्मेशन देना चाहते है वो लिखे फिर अंत में इस पेज को पब्लिश कर दीजिये  लेकिन इससे पहले निचे SETTINGS देखे !

Wordpress Blog Page Ki Jaruri Settings Kare
WordPress Blog Page Ki Jaruri Settings Kare

स्टेप:-3 यहाँ पर आप देख सकते Right side में कुछ Button दिए है जिससे आप न्यू पेज बनाते वक़्त उसका इस्तेमाल कर सकते है जैसे –

WordPress में New Page की Settings

Save Draft : आप अपने Page पूरी तरह बना लेंगे जब तब आप सेव ड्राफ्ट कर सकते है ये करने से आपका जो पेज है वोह Publicly Publish नही होता है ! मान लीजिये आप एक न्यू पेज बना रहे है वर्डप्रेस में और Completly नही बना है !

तो ऐसे पेज को आप अपने ब्लॉग पर Publish नही करेंगे क्युकी इस पेज का काम अभी भी बाकी है जिसे कम्पलीट करने के बाद ही आप पब्लिश करेंगे ! इसलिए आप Save ड्राफ्ट कर सकते है और बाद में फिर से उसी पेज को Edit करके complete करके Publish कर सकते है !

Title : इस पेज का टाइटल क्या देना है यहाँ पर लिखे !

Preview : जब आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए पेज बना लेंगे तो finally Publish करने से पहले Preview करके देख सकते है की आपका पेज लाइव कैसा दिखेगा आपका ब्लॉग में ! तो जब भी आप न्यू पेज बनायेंगे पब्लिश करने से पहले जरुर प्रीव्यू देख ले !

Publish :- publish करने से पेज आपका ब्लॉग में दिखने लगेगा यानि आपका पेज ब्लॉग पर आ जायेगा जिसे कोई भी देख सकता है और पढ़ भी सकता है !

Featured Image : हर ब्लॉग पोस्ट का एक  इमेज देना पढ़ता है जिससे ब्लॉग के पाठक ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आकर्षित होते है ! अगर यहाँ आपने एक Featured Image दे दिया तो Google भी आशानी से इस पेज को index करता है और एक logo की तरह इस इमेज को इस पेज या ब्लॉग के लिए प्रोयाग करता है !

Add Media : अगर इस पेज के अन्दर कुछ Photos देना है तो यहाँ से upload करे add कर सकते है !

SEO Yoast : अगर ये प्लगइन आपके वर्डप्रेस में install है तो SEO की सेटिंग्स कर ले !

Code Editor : इस पेज के अन्दर कुछ custom code देना है तो यहाँ से दे सकते है !

अंत में पब्लिश कर दे इस पेज को –

मुझे आशा है की WordPress में New Page की Settings लेख के मदद से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर एक न्यू पेज बना लेंगे अगर आप वर्डप्रेस पर ऐसे जरुरी लेख चाहते है तो इस website को सब्सक्राइब जरुर करिए और न्यू पोस्ट आपके ईमेल में पाइए !

Email में पाये New पोस्ट की Notification
अपना ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे ।
We respect your privacy

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here