इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने की कोर्स (2024) - धड़ाधड़ पॉलिसी बिकेगा

यदि आप एक लाइफ Insurance Agent है तो आपको पता होगा की Insurance Sell करना कितना कठिन काम है. दुनिया का सबसे कठिन काम Salesman का है, क्युकि Sales की प्रोफेशन में प्रोस्पेक्ट को कोन्वेनिंस करना और समझना होता है. Product को बेचने के लिए, किसी व्यक्ति को समझना और पॉलिसी खरीदनें के लिए मनाना वह भी इन्सुरांस Policy के लिए बहुत मुस्किल का काम है. इन्सुरांस पॉलिसी एक ऐसी प्रोडक्ट है जिसे Customer या लोग लेना नहीं चाहते है और हम बीमा एजेंट इसी प्रोडक्ट (इंश्योरेंस ) को बेचने का काम करते है.


वहीँ एक इन्सुरांस एजेंट का काम भी Sales का ही है. लाइफ इन्सुरांस एडवाइजर का काम है की घर घर जाकर इन्सुरांस सेल्लिंग (Insurance Selling) करना है. इन्सुरांस सेल्लिंग करते वक़्त एजेंट के साथ कई तरह तरह के लोगो से मुलाक़ात होती है. कोई टेड़ी है, कोई एजेंट सी भी चालाक-चतुर है, कोई बहुत पढ़ा लिखा है, कोई बीमा के बारे में कुछ भी नहीं जानते है आदि.

अब इतनी कठिन काम, सेल्स और Policy Selling की तरीके के बारे में हम यदि नहीं सीखते है तो मारकेट में काम करना काफी दिक्कत होती है. इसलिए इस Free Training में हम आपको Selling Techniques के बारे में बताने वाले है. इस कोर्स को अच्छे से पढ़िए और बताये गए Selling Tips से इन्सुरांस पॉलिसी बेचना सीखे.

इन्सुरांस सेल्लिंग की मास्टरी कोर्स (Insurance sales course in hindi)

यदि आप इन्सुरांस इंडस्ट्री में अपना नाम, काम और कमाई को बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए बीमा बेचने की तरीकें को सीखना पडेगा. जब आप बीमा बेचने की तरीके को सीखकर किसी प्रोस्पेक्ट (व्यक्ति) के सामने बैठोगे तो आपके लिए इन्सुरांस सेल्लिंग का काम आसान हो जायेगा.

Free insurance selling course video

वहीँ किसी भी स्किल को Beginer Course से Advanace तक सीखने के लिए आपको एक एक्सपर्ट या मास्टर (Coach) की शरण में जाना पडेगा. इसके लिए आप ऑनलाइन से यूट्यूब पर वीडियोस देखे, ब्लॉग पढ़े, किताबे पढ़े, E-book पढ़े और इन्सुरांस सेल्लिंग कोर्स को ज्वाइन करे.

इन्सुरांस सेल्लिंग का Online Course को ज्वाइन करके आप हर एक तरीके और Techniques के बारे में जान सकते है. जैसे प्रोस्पेक्ट कैसे ढूंडते है, प्रेजेंटेशन कैसे करते है, ऑब्जेक्शन को कैसे हैंडल करते है, कस्टमर को कैसे एप्रोच करना है, फ़ोन कॉल द्वारा बीमा कैसे बेचा जाता है, इन्सुरांस एजेंसी की Marketing कैसे करते है आदि.

आजकल बीमा बेचने की Complete Course हिंदी भाषा (Hindi Language) में भी उपलब्ध है. यदि आप Free में इन्सुरांस सेलिंग का काम को सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल में दिए गए Sales Guide को अंत तक पढ़िए. इसके अलेवा यदि आप एक ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से आप इस Skill को डिटेल में सीखना चाहते है तो हमारे ऑनलाइन Course को एनरोल करिए जो Udemey Platfarm में उपलब्ध कराया गया है.

घर-घर बीमा पॉलिसी कैसे बेचे (Door-To-Door Policy Selling)

Door-To-Door से पॉलिसी कैसे Sell होगा

Door-To-Door पॉलिसी बेचना एक पुरानें तरीके है और यह तरीकें आज भी काम करता है. इस तरीके का उपयोग करके आप हर दिन 1 से 5 पॉलिसी बेच सकते है. Door-To-Door से पॉलिसी कैसे Sell होगा आइये इसके बारे में समझते है. आपको पता है की आज डिजिटल दुनिया में लोग सबकुछ ऑनलाइन से खरीदारी कर रहे है. जैसे जुते, कपड़े, खाना, घड़ी, मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर, फेन, ज्वेलरी, सब्जी, ग्रोसरी, मेडिसिन आदि.


लेकिन Life Insurance Policy एक ऐसी प्रोडक्ट है जो ऑनलाइन पर उपलब्ध है लेकिन इसके वाह्जुद लोग इसे ऑनलाइन से नहीं खरीदते है. इसका मूल कारन है की, ऑनलाइन पर टेक्निकल ज्ञान और लम्बे-लम्बे फॉर्म में जानकारी भरना लोगो को दिक्कत होती है, कौन सी बीमा योजना उनके लिए बढ़िया है यह निर्णय लेना मुस्किल हो जाता है क्युकी ऑनलाइन, यूट्यूब पर जानकारी भरे पढ़े है. 

ऑनलाइन पर खरीदने से लम्बे स्टेप्स, समय और विश्वास (Trust) का भी बात है. इन सब से लोग कंफ्यूजन में रहते है और पॉलिसी नहीं खरीदते है.. कई ऐसे वजह है, जिसके कारण ऑनलाइन से लोग पॉलिसी नहीं खरीदते है. बहुत कम ऐसे लोग है जो ऑनलाइन से इन्सुरांस पॉलिसी खरीदते है. मान लो 10,000 में 1 ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो खुद से ऑनलाइन पर पॉलिसी खरीदेगा. अब ऐसे स्थिथि में, ऑफलाइन ही एक ऐसा तरीका है जिससे बीमा बेचा जा सकता है और बेचा जाता है.

इसी वजह से तो बीमा कंपनी आज भी Insurance Advisor, एजेंट, मित्र, सेल्समेन की भर्ती लेता रहता है. वहीँ बीमा कंपनी की 99.99% पॉलिसी बीमा एजेंट द्वारा बेचा जाता है. दूसरी तरफ, बीमा एजेंट के लिए एक खुला बाज़ार है, खुला मैदान है, कोई कॉम्पिटिटर नहीं है बस आपको हर दिन घर से निकलना है और घर-घर पॉलिसी के लिए विजिट करना है.

बीमा बेचने की आसान तरीके (Insurance Selling Strategies)

बीमा पॉलिसी कैसे बेचा जाता है यह लगभग हर एक एजेंट को पता है. क्युकी एजेंसी लेने के बाद बीमा कंपनी अपनी एजेंट को कई बार मीटिंग, सेमिनर और Training के मदद से बीमा एडवाइजर को Selling Guide देते रहता है. लेकीन इसके वाह्जुद हमारे एजेंट भाई लोग पॉलिसी बेच नहीं पाते है. इसका मुख्य क्या कारण है आइये इसके बारे में जानते है.

दरअसल, इन्सुरांस एडवाइजर काम ही नहीं करते है. ये सच है… क्युकी यदि एजेंट काम करेगा, सच्चे मन-तन से अपना 100% इस प्रोफेशन में देगा तो पॉलिसी बिकेगा. इन्सुरांस सेल्स में सबसे बड़ा Strategies यही है की आपको हर दिन कम से कम 10 लोगो के पास जाना है और बीमा पॉलिसी के बारे में समझाना है. यदि आप हर दिन 10 लोगो को मिलते हो तो एक महीने में (30 दिन) 300 लोगो को आपने समझाया हुआ है.

Insurance Sales Calculator

Insurance Sales Calculator

Policies Sold: 1

अब आप ही बताइए की 300 लोगो को विजिट करने के बाद, पॉलिसी के बारे समझाने के बाद, बार-बार फॉलो उप करने के बाद क्या 10 पॉलिसी नहीं बिकेगा? वास्तव में एजेंट दिन के 2 लोगो से भी नहीं मिलते है. इसलिए उनका पॉलिसी नहीं बिकता है. यदि आप एलआईसी के एजेंट है तो आपके लिए पॉलिसी बेचना और भी आसान हो जाता है. क्युकी प्रोस्पेक्ट या कस्टमर को एलआईसी के बारे में पहले से अच्छी ज्ञान रहता है और बहुत ज्यादा विश्वास भी करते है. दूसरी तरफ, प्राइवेट कंपनी की एजेंट के लिए यह एक माइनस पॉइंट है.

आइये आपको एक Insurance Selling Tips देते है. यदि आपको Sales के बारे में कोई ज्ञान नहीं है, Insurance Selling Course को ज्वाइन नहीं करना चाहते है, कुछ सीखना नहीं चाहते है की कैसे पॉलिसी बेचा जाता है तो आपको बस एक काम करना है. हर दिन आँख बंद करके 10 लोगो से मिलना शुरू कर दीजिये. पॉलिसी अपने आप बिकना शुरू होगा, बेवकूफ की तरह यह Sales Strategies को फॉलो करिए अगले एक साल तक आपका जिंदगी बदल देगा.

शुरू कैसे करे (Insurance Policy Selling Start Kaise Kare)

एक बार हमारे ब्रांच में एक एजेंट Atef जो हमारे डेवलमेंट ऑफिसर के टीम में ही काम करता है उसने मुझेसे पूछा था की भईया “शुरू कैसे करें”, जब Atef ने यह सवाल पूछा तब मुझे इस बात का अंदाजा लगा की असल में दूसरे एजेंट जो पॉलिसी नही बेच पा रहे उनका पहला प्रॉब्लम यही की वह शुरू ही नहीं कर पाते है। उन्हे पता ही नही है की कस्टमर को बोलना क्या है, कहां से और क्या बोलकर शुरू करना है, पॉलिसी के बारे में कैसे बात करना है आदि।

पूरे 30 मिनिट का समय लग गया था Atef को समझने में, आज फिर से वोही बाते आपको इस बीमा बेचने की फ्री कोर्स में बताने जा रहा हु। दोस्त, यह एक फ्री कोर्स है जिसमे आपको डिटेल में लिखकर समझाया जा रहा है। यदि आप हमारे एक प्री-रिकॉर्डेड कोर्स को Udemy में ज्वाइन करते है तो वहां पर अन्य कई चीज़ें सीखने को मिलेगा जो आपके बिज़नेस को बड़ा करने में मदद करेगा। आइए आगे जानते है की आप कैसे शुरू कर सकते है।

किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते वक्त या प्लान प्रेजेंट करते वक्त कभी भी पहले प्रीमियम के बारे में नहीं बताना है। कस्टमर या प्रॉस्पेक्ट को पहले प्लान फीचर्स, टर्म, अन्य कंडीशन आदि के बारे में नही बताना है बल्कि हमेशा प्रोडक्ट की लाभ के बारे में चर्चा करना है। Insurance Policy से उनके जीवन में, फाइनेंशियल प्लानिंग में, भविष्य की लक्ष्य, उनका सपना, बच्चों की उच्च शिक्षा, रिटायरमेंट प्लानिंग, एक बढ़ी मैच्योरिटी राशि आदि के साथ कनेक्ट होनी चाहिए।

जैसे पहले मैच्योरिटी बेनिफिट के बारे में बताना है की कितना राशि मिलेगा, यदि पॉलिसी में मिनी बैक है तो उसके बारे में बताना है। कस्टमर के सामने बैठकर प्रेजेंट करते वक्त पहले उसको क्या मिलेगा यही बताना है। यदि बेटी है तो उसके शादी में कितना मिलेगा इसके बारे में बताइए। रिटायरमेंट में कितना बड़ा राशि मिलेगा उसके बारे में बताइए आदि।

उदाहरण: 1) अंकल इस पॉलिसी में आपको 70 लाख रुपए की मैच्युरिटी बेनिफिट मिलेगा, जिसमे महीने के छोटा सा प्रीमियम भरना पड़ेगा। 2) आपके ना रहने के बाद परिवार को 1 करोड़ रुपए मिलेगा, परिवार को सुरक्षित रहेगा। इस तरह से बोलने पर वह पॉलिसी को अच्छे से सुनेगा और अधिक रुचि भी दिखायेगा।

एजेंट को बीमा प्लानिंग बेचना है (Sell Insurance Planning, Not Plan)

Insurance एजेंट को कभी भी इंश्योरेंस प्लान नहीं बेचना है, बल्कि इस प्लान से कस्टमर की जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा और उनके जीवन में क्या बदलाव आएगा उसे बेचना है। इंश्योरेंस पॉलिसी की फीचर्स बेचने से नही बिकेगा बल्कि उससे मिलने वाले जो लाभ है उससे बेचिए पॉलिसी धड़ाधड़ बिकना शुरू हो जाएगा। बीमा एजेंट की सबसे बड़ी गलती यही है की वह हमेशा इंश्योरेंस कंपनी के प्रोडक्ट या प्लान को बेचने के लिए जाते है इसलिए कोई भी व्यक्ति उनका प्रोडक्ट नही खरीदता है।

यदि आप एक Sales Master बनना चाहते है तो आपके कस्टमर की सपना (Dreams) को पूरा करने वाले ऐसी स्कीम, योजना, प्लान के बारे में बताइए जिससे उनका सपना पूरा हो सके। यदि उस व्यक्ति की सपना आपके योजना लेने के बाद पूरा हो सकता है तो ऐसे कस्टमर तुरंत आपके पॉलिसी ख़रीद लेगा। जैसे मान लीजिए उनका सपना है की उन्हे एक फ्लैट या ज़मीन खरीदना है जिसके लिए 50 लाख रुपए की जरूरत है। अब उस व्यक्ति को 50 लाख की लोन नहीं मिलेगा, इतना नगद- पूंजी भी नही है की ख़रीद सके।

ऐसे में यदि आप उन्हें एडवाइस देते हो की आपके पास ऐसी कोई योजना है जिसके तहत 50 लाख रुपए मिलेगा जिससे वह अपने सपना को पूरा कर सकता है। तो वह व्यक्ति आपके योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी उत्साहित होगा। आपको हमेशा कस्टमर की फायदा होगा, उनका प्लैनिंग सफल होगा, लक्ष्य पूरा होगा ऐसे योजना के बारे में ही बात करना है। जैसे बिटिया की शादी के लिए पैसे जमा करना, रिटायरमेंट के वक्त पेंशन लेने के प्लैनिंग करना आदि।

आइए थोड़ा और आसान तरीके से समझते है। जैसे इंश्योरेंस कंपनी की प्लान (योजना) है जिसे ज्यादातर एजेंट sell करने के लिए जाते है। लेकिन आपको किसी कंपनी की प्लान (Plan) बेचने के लिए नहीं जाना है बल्कि उस व्यक्ति की प्लैनिंग (Planning) करके देना है। कस्टमर के पास प्लानिंग बेचोगे बिक जाएगा, प्लान बेचने की कोशिश करेंगे तो निराश होकर वापस लौट कर आना पड़ेगा।

कस्टमर की सपना, लक्ष्य और प्लानिंग के बारे में पता करे और उसे पूरा करने के लिए आपके बीमा योजना को इस तरह से प्रेजेंट करे की उनका लक्ष्य एक मात्र इस बीमा योजना से ही पूरा होगा। जब आप इस तरह की प्रेजेंटेशन दिखाएंगे तो पॉलिसी बेचना ज्यादा मुस्कील नही होगा, क्युकी कस्टमर सामने से पॉलिसी लेने के लिए तैयार रहता है।

हमारे ऑनलाइन कोर्स को ज्वाइन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करिए. उमीद है की यह बीमा बेचने की कोर्स आपके लिए मददगार साबित हुई होगी. बीमा बेचने की एक्सपर्ट बनने के लिए हमारे कोर्स को एनरोल करिए. धन्यवाद!

Also Read: इन्सुरांस सेल्स में प्रोस्पेक्ट क्या है - 5 युक्तियाँ प्रोस्पेक्टिंग करने के लिए 

Suraj Barai

हेलो, मेरा नाम सूरज बराई है। मैं एक कंटेंट क्रिएटर, बीमा सलाहकार, Udemy के इंस्ट्रक्टर और इस वेबसाइट का संस्थापक हूँ। अपने खाली समय और रातों की नींद की परवाह किए बिना, मैं आपके लिए इस क्षेत्र की जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध कराने का प्रयास करता हूँ। facebook instagram twitter youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म