अमीर कैसे बने: टॉप 7 युक्तियां, जानकर हैरानी होगी

यदि आप जल्दी अमीर (Rich) बनना चाहते है तो ये 4 बाते जाने हिंदी में, आप आज से ही इन युक्तियों पर अमल करना शुरू कर सकते हैं। दोस्तों क्या आप अमीर बनना चाहते है. क्या आप भी अमीर लोगो की तरह वह एशो आराम चाहते है। आपने कई बार ऐसे लोगो को देखे होंगे जो आपके जैसे देखने में साधारण तो है पर बहुत ही जल्दी अमीर बन गया है.

अमीर बनने के लिए किन किन बातो का ख्याल रखना है. जो लोग पहले से अमीर है वे क्या करते है, या फिर कैसे अमीर बन गया है. आप ऐसा क्या करेंगे तो आप भी उन लोगो की जैसा जल्दी से अमीर बन सकते है.

चलिए Amir Kaise Bane इस पर कुछ बाते समझते है और इन बातो को फॉलो करते है.

अमीर बनने की 4 उपाय (Amir Kaise Bane)

यहाँ पर आपको अमीरों की 4 हैबिट्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपना कर आप बहुत जल्द अमीर बन सकते है. यदि अमीर नही भी बनते तो कम से कम अमीर लोगों की आदतें तो जान सकते है। अमीर बनने की नियम क्या है, अमीर बनने के लिए क्या करना है, अमीर बनने के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना है, इन सभी टॉपिक पर हम बात करने वाले है। चलिए इस लेख को आगे पढ़ते हैं और जानते है..

1. Amir Banna Hai तो बड़ा सोचे : Think Big

जब आप कुछ छोटा सोचते है. जब आपका Target, लक्ष्य, सपना छोटा रहता है और आप उस Target से थोड़ा बड़ा Achive कर लेते है, तब आपका दिमाग जैसे काम करना बंद ही कर देता है. इसके बाद आगे आपका दिमाग सोचता है की मैने बहुत कुछ हासिल कर लिया है। एक तरह की घमंड भी हो जाता है।

जैसे मान लीजिये आप 25,000/- की नौकरी ढूंड रहे है और आपको नौकरी मिल गया 30,000/- महीने की, तो फिर आप जितना सोच रहे थे उससे ज्यादा ही मिल गया है. अब इससे ऊपर आपका दिमाग काम करेगा ही नहीं. क्युकी आपने जितना सोचा था उससे ज्यादा मिल गया है.

क्या पता, आप में महीने की 25,000/- रुपए की जगह - साल के 25,00,000/- रुपए कमाने की योग्य है. लेकिन आप तो 25 हजार की नौकरी में ही संतोष है. इसलिए बढ़ा सोचे, बड़ा लक्ष्य रखिए तभी कुछ बढ़ा हासिल होगा.

सब कुछ तो सोच पर ही निर्भर है. आपने सोचा 25 हजार की नौकरी इसलिए मिला 25 हजार के आस पास, बड़ा सोचना है, आपका ड्रीम ही छोटा है तो आप कैसे अमीर बन पायेंगे.

सपने बड़े होनी चाहिए तभी तो सपने पुरे होंगे. जब आपका छोटा सपना है तो बड़ा कहां से हासिल होगा, अपनी लक्ष्य बड़ा रखे. सोच को बड़ा करे. ड्रीम बढ़ी होनी चाहिए.

सपने बड़े होंगे तो सपने को पूरा करने के लिए आप बड़े बड़े कदम भी रख पायेंगे. छोटा सपना है इसलिए आपका स्टेप्स भी छोटा ही होगा. बड़ा लक्ष्य रखिए और उसे हासिल करने के लिए दिन रात मेहनत करिए।

कभी अपने आपको कमजोर ना समझे. यदि आपके सामने वाला व्यक्ति कर सकता है तो फिर आप क्यों नहीं कर सकते है. आप तो इससे भी बड़ा कर सकते है. हमेशा यह याद रखे की आपके अन्दर एक Super Man की शक्ति है.

स्वामी विवेकानन्द भी यही कहकर गए है की …

“अपने आपको कमजोर समझना, दुनिया का सबसे बड़ा पाप है.”

और यदि आप Dr. Vivek Bindra की  Videos देखते है तो आपने भी सुने होंगे उनकी एक विडियो पर ये बाते की …

“जितनी बड़ी चादर हो उतनी पैर मत पसारो, बढ़ी चादर लो और उसमे और ज्यदा पैर पसारो.”

इसलिए अपना लक्ष्य इतना बड़ा रखो की आप खुद सोच में पड़ जायेंगे की आप मानव नहीं सुपर मानव है.

2. Amir Banna Hai तो Skillful बने 

आज आप जहां कहीं भी रहते है, धरती के जिस भी कोने में है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अपने अन्दर की Skill को बढ़ाओ. अपने अन्दर की स्किल को Develop करना शुरू कर दीजिये. क्युकी Skill आपको और भी Powerful बना देता है. Skill जितना Develop होगा आप उतना जय्दा शक्तिशाली होंगे.

सोचिये आप किसी काम में फ़ास्ट है, तो आप हर किसी से आगे निकल पाओगे. मान लीजिये आप Typing में फ़ास्ट है तो किसी भी Matter को आशानी से कम समय में टाइप कर सकते है. आपका समय तो बचाएगा ही साथ ही आपको और दुसरो से स्मार्ट भी बनाएगा.

आप किसी भी करोड़पति के बारे में पढ़े, उनके पास कोई ना कोई Skill होती ही है. जैसे Sandeep Maheswari जिनके पास Photography की Skill है. Apple फाउंडर Steve Jobs की बात करे तो उनके पास Calligraphy की Skill है.

Amitabh Bachhan की बात करे तो Acting की Skill है. ऐसे सभी करोड़पति व्यक्तियों के पास कोई ना कोई स्किल होती ही है. इन स्किल से उन्हें सफलता प्राप्त करने में कितना मदद मिला होगा. आज हर सफल इंसान के पास कोई ना कोई स्किल है जो उन्हें सफल होने में मदद किया है.

आप भी शांत होकर बैठिये और चारो और देखिये की कौन सा स्किल है. सभी का एक लिस्ट बनाइये है और उस स्किल को अपने अन्दर उतारे. आप भी अपने अन्दर की स्किल को बढ़ाइए. आप जिस फील्ड में काम करते है उस फील्ड की मास्टर, एक्सपर्ट बनिए।

यदि आपके पास किसी विषय पर अच्छी ज्ञान, स्किल, सालो की अनुभव है तो आप बहुत पैसे कमाई कर सकते है। एक ही फील्ड में काम करिए और उस फील्ड की सभी ज्ञान को प्राप्त करे।

Also Read: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों जरूरी है - जाने 5 कारण, मिलेगा भारी मुनाफ़ा

3. संपत्ति बनाइये (Make Assets)

सबसे पहले आपको Liabilities और Assets के बारे में अच्छी तरह समझना है. इन दोनों को समझ लिया तो आप अमीरों की Category में शामिल हो सकते है. जो लोग अमीर होते है वे भलीभाती इन दोनों चीजो को समझते है.

यदि आपने Liabilities और Assets के बारे में समझ लिया तो आप ये समझ पायेंगे की आखिर कैसे अमीर बनते है और गरीब कैसे और गरीब बन जाते है.

Liabilities वह चीज है जो आपके पैसे को खर्च करता है. एक बार बड़ा खर्च करेगा फिर उसके बाद आपको चूसता जाएगा. इतना खर्च करवा देता है की आपको अन्दर ही अंदर खोकला कर देता है. जैसे गाड़ी, मेहेंगी बाइक्स, महंगी कपडे, जूते, घड़ी आदि.

ये सब वह सामान है जो पहले बड़ा पैसा लेता है और उसके बाद से जैसे पेट्रोल की खर्चे, सर्विसिंग आदि. इन सब पर पैसे खर्च होना शुरू हो जाता है. गरीब लोग ज्यादातर Liabilities पर खर्च करते है.

Assets वह चीजे है जो आपको और पैसा बना के देता है. आप सो भी रहे होंगे तब भी आपको पैसा बना के देता है. अमीर लोग ज्यादा Liabilities पर ध्यान ना देकर Assets पर ध्यान देता है. क्युकी उन्हें पता है की कहां पैसा खर्च करना है जिससे और पैसा बनेगा.

Assets उन चीजो को बोलते है जैसे जमीन, प्लॉट्स, स्टॉक्स, बांड पेपर्स, गोल्ड जेव्ल्लेरी आदि. ये सब Assets ही है जो एक बार खरीदने के बाद इनकी वैल्यू बढ़ती ही रहती है. और Liabilities वह चीजे है जो Assets से बना हुआ पैसा भी खा जाता है.

इन दोनों के बारे में और अच्छी तरह समझना चाहिए. वरना आप पैसा तो बना लेंगे पर आपके Liabilities सब लेते जाएगा. एसेट आपको और धनवान बना देगा, वहीं यदि आपके पास Liabilities है तो आपको कंगाल बना देगा।

4. 10% वेतन की बचत (Save 10% Salary)

पैसे की बचत (Money Savings) के बारे में हमने कई बार हमारे इस वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर चर्चा की है. अभी इस पॉइंट पर भी बता रहे है की आपको अपनी कमाई की या वेतन (Salary) के 10% से 20% पैसे की बचत/निवेश करनी है.

आपका पहला दिन या महीने की 10% प्रतिशत बचत होगा एक पेड़ की बीज लगाने की जैसा, फिर लगातार हर महीने आपका कमाई का 10 % बचत करना मतलब उस पेड़ की बीज में पानी देना होता है.

कुछ लम्बे समय के बाद वही पेड़ इतना बड़ा हो जाता है की आप उसके निचे सो सकते है. आपको बचा सकता है मुसीबतों से. इस तरह बचत करने से आपके पास कुछ समय या साल के बाद इतनी बड़ी पैसे की पेड़ बन जायेगी.

वह कहते है ना की “पैसे की पेड़ है क्या”, लेकिन ये बात सच है की यदि आप लगातार बचत या निवेश करते है तो आपके पास पैसे की पेड़ बन ही जाता है। जो आपके सारे खर्चे उस पेड़ की व्याज या कमाई से चल सकता है।

5. निवेश की आदत (Habits of Investment)

जिस तरह शराब पीने वाले लोगो का हैबिट बन जाता है हर दिन शराब पीने की, सिगरेट पीने की हैबिट, गुटखा-पान सुपारी खाने की हैबिट बन जाता है ठीक वैसे ही हर एक व्यक्ति को ये निवेश (इन्वेस्टमेंट) करने की हैबिट बना लेनी चाहिए।

यदि आप अपनी कमाई के पैसे को कहीं पर निवेश नहीं कर रहे हो तो इसका मतलब है की आप ग्रोथ नही कर रहे है। यदि आप अपनी कमाई के सारे पैसे खर्च कर रहे है तो इसका मतलब है यही है की आपका फाइनेंशियल बस (गाड़ी) वही स्टैंड पर ही खड़ा है और आपके पास मुसीबतों से झेलने के लिए हाथ में अटहनी भी नही है।

पैसे को बचा कर सेविंग्स अकाउंट में नही रखना है बल्कि उसे ऐसे जगह निवेश करना है जहां से भविष्य में उस पैसे की वैल्यू बड़ कर मिलेगा या निवेश किया गया पैसे से एक इनकम की श्रोत बनेगा। पैसे निवेश करना – मतलब यही है की पैसिव इनकम बनाना है, जिससे आपको कुछ काम करना नही पड़ेगा लेकिन इसके बावजूद आपका कमाई जीवनभर होता रहेगा।

आपको आज से ही बचत करना है, जैसे ही बचत का पैसा एक बड़ी रकम में आपके पास हो जाएगा। उसे तुरंत किसी ऐसे एसेट (Asset) में निवेश कर देना है। जैसे ज़मीन, गोल्ड, स्टॉक्स, बिज़नेस आदि। इस तरह से बार बार करना है, निवेश करने की आदत डाल दीजिए, क्युकी अमीर लोगो की यही आदत उन्हे जीवनभर अमीर बना कर रख देता है।

6. पहले निवेश/बचत, फिर अन्य खर्चे

मुझे आज भी याद है Rich Dad Poor Dad किताब की वह बातें, रॉबर्ट किओसकी (लेखक) ने अपने किताब में लिखा है, की आपको पहले अपने लिए पैसे रखना है फिर जो पैसा बचेगा उसे अन्य खर्चे के लिए उपयोग करना है। 

दरअसल लोग क्या करते है की, जैसे ही उनका सैलरी बैंक खाता में क्रैडिट होता है वैसे ही घर के जितने भी बिल जैसे बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बच्चो की ट्यूशन फीस, राशन दुकान की बिल, किसी से उधार में पैसे लिया है आदि होता है वह सब भुगतान करना शुरू कर देता। इसका मतलब है की सारे पैसे खर्च कर देता है। पूरे महीने की कमाई 3 से 4 दिन के अंदर खतम हो जाता है इसके बाद फिर अगले महीने की इनकम (सैलरी) का इंतजार रहता है।

लेकिन रॉबर्ट किओसकी का कहना है की, जितने भी बिल है उसे रहने दीजिए और पहले अपने लिए पैसे रखिए। जो भी आपका कमाई होगा या सैलरी होगा उसमे से कुछ प्रतिशत अपने लिए पहले बचत या निवेश करे। फिर जो पैसा बचेगा, उन पैसों से आप अन्य खर्च कर सकते है। 

लेकिन यहां पर हम भारतीय हमेशा उल्टा करते है। हमारा यही लक्ष्य रहता है की किसी का पैसा नही खाना है, किसी की ऋणी नही रहना है, सभी बिल को समय पर भुगतान करना है बगेरा- बगेरा. जब सभी बिल भुगतान करने के बाद जो पैसा बचेगा वह आपके लिए होगा। लेकिन कभी भी पैसा बचता ही नही और बचत या निवेश भी नही होता है।

दूसरी तरफ लेखक बोल रहा है की पहले अपने लिए पैसे रखो, फिर जो पैसा बचेगा उसे खर्च करो। वहीं ये जो बिल है उसे रखिए क्युकी ये आपको और ज्यादा पैसे कमाई करने के लिए मोटिवेट, ज़ोर करता है। इसका मतलब है की, जब कोई आपसे पैसे वसूल ने के लिए आएगा तो उसे मन ही मन धन्यवाद बोलिए क्युकी उनके प्रेशर के वजह से आप और अधिक पैसे कमाने के लिए प्रेरित होते है।

अब ऐसा नहीं हैं की, bills को भुगतान करना नही है। आपको bill भी भुगतान करना है लेकिन पहले उन bills को पेमेंट करना है जिसमे लेट fee, पेनल्टी या व्याज देना पड़ेगा। जिस बिल में कोई भी पेनल्टी या एक्स्ट्रा चार्जेस नही देना पड़ेगा उसे आप थोड़ा लेट से भी भुगतान कर सकते है। यदि आप इस तरह से अपनी कमाई (इनकम) और Due Bills को मैनेज करते है तो आप पहले अपने लिए पैसे रख सकते हैं।

7. EMI में खरीदना बंद करे, लूट लेगा

आज कुछ भी बड़ी कीमत की सामान को खरीदना काफी आसान हो गया है, EMI एक ऐसा विकल्प है जिसके तहत आप बाजार से कोई भी प्रोडक्ट घर लेकर आ सकते है। 

जैसे स्मॉर्टफोन, लैपटॉप, रेफेरिगेटर (फ्रीज), एयर कंडीशन, म्यूजिक सिस्टम, टीवी, टैबलेट, आईफोन, आईपैड, सोफ़ा सैट, पलंग, फर्नीचर, लोन में पैसा लेना जैसे बैंक लोन, बंधन लोन, माइक्रो फाइनेंस, होम लोन, कंज्यूमर लोन, कार लोन, बाईक लोन आदि।

कई बार कुछ ऐसे भी सामान होता है जिसका हमें जरूरत भी नहीं होती है लेकिन इसके बावजूद उसे EMI में खरीदकर ले आते है। क्युकी पैसे तो अभी नहीं देना है, महीने में भरना है, किस्तों में भुगतान करना पड़ेगा - महीने महीने EMI शुरू, यदि समय पर EMI नही दिया तो 500 रुपए से 1000 रुपए पेनल्टी भी भुगतान करना पड़ेगा।

आम आदमी या मिडिल क्लास के लोगो का कमाई EMI भरते भरते पैसे खतम हो जाता है। ऐसे लोगो की पूरी जीवन EMI पर ही गुजर रहा है। देखो दोस्त, अगर आपको फाइनेंशियल मजबूत होना है, पैसा बनाना है, अच्छी निवेश करना चाहते है और अमीर लोगो की तरह घूमना फिरना और शांति से पैसे की टेंशन लिए बिना जीवन बिताना चाहते है तो ये EMI की Life से बाहर निकलिए। 

EMI एक जाल है, लोन एक बड़ी जंगल और बुलबुलाया है जिसमे एकबार फंस गया तो फिर यहां से निकलना मुश्किल हो जाता है। आपको आज से यह निर्णय ले लेना है की कुछ भी सामान EMI पर नही खरीदना है सिवाय Asset के, लोन से दूर रहना है और जो भी EMI चल रहा है उसे जल्दी से खत्म करना है। इस जाल से निकल जाइए तभी आप कुछ कर सकते है, क्युकी आपका कमाई तो ये लोन कंपनी हर महीने महीने ले रहा है तो आप आगे कैसे बढ़ोगे। 

आपका इनकम आपके पास ही रहना चाहिए, पैसा आपके पास रहेगा तभी तो आप उसे निवेश कर सकते है। लेकिन यहां उल्टा होता, आप अपनी भविष्य की कमाई (भविष्य में होने वाला इनकम, जो अभी हुआ भी नही है) उसे भी खर्च कर देते है तो पैसे कहां से बचत होगा। 

निष्कर्ष 

इस अमीर कैसे बने की लेख में हमने Amiro Ki Habits पर कुछ बाते शेयर किया है. टॉप 4 टिप्स से आप अमीर जल्दी बन सकते है. अमीर बनने के तरीके का इस्तेमाल से पैसा बना सकते है और होने वाले नुकशान से बच भी सकते है. मुझे आशा है की इस जानकारी से आपको कुछ नया सिखने को मिला है.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter और Whatsapp पर शेयर जरुर करे और हां ऐसे नई अपडेट के Subscribe करना ना भूले.

ये भी पढ़नी चाहिए: एलआईसी में Rs 200/Daily बचत: 40 लाख रुपये मुनाफा

Suraj Barai

हेलो, मेरा नाम सूरज बराई है। मैं एक कंटेंट क्रिएटर, बीमा सलाहकार, Udemy के इंस्ट्रक्टर और इस वेबसाइट का संस्थापक हूँ। अपने खाली समय और रातों की नींद की परवाह किए बिना, मैं आपके लिए इस क्षेत्र की जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध कराने का प्रयास करता हूँ। facebook instagram twitter youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म