LIC Yuva Term Plan 2024 - एलआईसी ने की नई योजना को लॉन्च

LIC Yuva Term Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक नई बीमा योजना को लॉन्च कर दिया है। आपके जानकारी के लिए बता दू की एलआईसी की यह न्यू युवा टर्म प्लान एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमे प्यार लाइफ कॉवरेज की पॉलिसी लिया जा सकता है। जैसे की योजना का नाम yuva (युवा) है इसलिए इस योजना को 18 आयु से 45 आयु की व्यक्ति इस योजना के तहत बीमा बनवा सकते है।


एलआईसी समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए इस तरह की जीवन बीमा योजनाएं पेश करते रहता है। यदि आपको एलआईसी की नई युवा टर्म प्लान के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना है तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

एलआईसी युवा टर्म प्लान हुई लॉन्च

एलआईसी की यह युवा बीमा योजना एक नई बीमा योजना है। इस योजना की इसी हफ्ते (07/08/2024) को लॉन्च किया हुआ है। इस योजना में आपको बचत, निवेश, लोन, मैच्योरिटी आदि के लाभ नहीं मिलेगा, क्युकी यह एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है जिसके तहत सिर्फ बीमा कवरेज रहेगी।

खास बातें यह है की, इस योजना में पॉलिसी टर्म 10 साल से 40 साल की है, वहीं प्रीमियम भुगतान के लिए 3 ऐसे विकल्प रखा गया है। जैसे पहला हैं रैगुलर पेमेंट, दूसरा है लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट जिसमे 10 साल और 15 साल के लिए, तीसरा है सिंगल प्रीमियम पेमेंट जिसमे सिर्फ एक बार प्रीमियम भूगतान करना होता है। इसके अलेवा पॉलिसी की प्रीमियम को आप सलाहना (Yearly) या छे महीने में (Half Yearly) में भुगतान करके पॉलिसी चालू रख सकते है।

युवा टर्म योजना की बीमा कवरेज कितना है

एलआईसी की युवा टर्म प्लान में नुन्यतम साम एस्योर्ड 50 लाख रुपए की है, वहीं अधिकतम साम एस्योर्ड 5 करोड़ रुपए की है। इसका मतलब यही है की, इस पॉलिसी के तहत आप इतने राशि की बीमा कवरेज ले सकते है। पॉलिसी लेने के बाद अगर आपका मृत्यु होती है तो पॉलिसी में लाभार्थी को यह बीमित राशि (अमाउंट) मृत्यु लाभ में मिल जाएगा।

जैसे की यह युवा टर्म इंश्योरेन्स प्लान एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसके वजह से इसमें आपको सस्ते प्रीमियम में बढ़ी राशि की बीमा कवरेज मिल जाता है। पॉलिसी खरीदते वक्त आप जितना साम एस्योर्ड की पॉलिसी बनवाते है उतना ही राशि की लाइफ कवर पॉलिसी टर्म तक कवर करता है।

युवा टर्म पॉलिसी में कितना प्रीमियम भुगतान करना होगा

इस पॉलिसी पर आपको कितना प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा इसका निर्णय या हिसाब आपके आयु (उम्र) के हिसाब से निकलता है। हर एक व्यक्ति की आयु के हिसाब से प्रीमियम भुगतान करना होता है। वहीं जिनका उम्र कम है और महिलाओं के लिए इस पॉलिसी में प्रीमियम कम भूगतान करना पड़ेगा।

नोट – इस योजना के तहत यदि व्यक्ति धुम्रपान (smoking) 🚬 करता है तो प्रीमियम बड़ जाएगा।

आइए एक उदाहरण से समझते है, यदि व्यक्ति की उम्र 30 साल है और 50 लाख की साम एस्योर्ड के साथ 20 साल की पॉलिसी टर्म लेता है तो एक साल का प्रीमियम लगभग 5950 रूपए भुगतान करना पड़ेगा। वहीं यदि सिंगल प्रीमियम पेमेंट का विकल्प को चुनते है तो इस पॉलिसी के तहत सभी प्रीमियम को एक बार में भुगतान करके निश्चित रह सकते है।

इस पॉलिसी में अन्य शर्ते क्या है

एलआईसी की इस योजना में कुछ जरूरी जानकारी है जिसे आपको पता होनी चाहिए।

  • इस पॉलिसी में एक साल प्रीमियम 3000 से नीचे नही होना चाहिए।
  • यदि सिंगल प्रीमियम का विकल्प है तो 30,000 से नीचे प्रीमियम नही होना चाहिए।
  • नुन्यताम बीमा कवर 50 लाख लेना पड़ेगा, वहीं अधिकतम 5 करोड़ तक लिया जा सकता हैं।
  • आयु सीमा – 18 साल से 45 साल है, पॉलिसी टर्म में नुन्यतम 10 साल है और अधिकतम 40 साल तक।
  • युवा टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में कोई भी मैच्योरिटी बेनिफिट, लोन, सर्वाइवल, सरेंडर और बचत नही है।
  • Smoking करने वाले व्यक्ति की प्रीमियम बड़ जाएगा, उन्हें ज्यादा प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा।
  • लिमिटेड प्रीमियम भुगतान विकल्प में 10 साल और 15 साल का प्रीमियम भुगतान की समय है।

यदि आप एलआईसी की युवा टर्म इंश्योरेन्स प्लान लेना चाहते है तो नजदीकी एलआईसी ऑफिस या एजेंट से संपर्क करे।

Also Read: एलआईसी में Rs 200/Daily बचत: 40 लाख रुपये मुनाफा

Suraj Barai

हेलो, मेरा नाम सूरज बराई है। मैं एक कंटेंट क्रिएटर, बीमा सलाहकार, Udemy के इंस्ट्रक्टर और इस वेबसाइट का संस्थापक हूँ। अपने खाली समय और रातों की नींद की परवाह किए बिना, मैं आपके लिए इस क्षेत्र की जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध कराने का प्रयास करता हूँ। facebook instagram twitter youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म