एलआईसी में Rs 200/Daily बचत: 40 लाख रुपये मुनाफा

Money Invest (पैसा निवेश) करने के लिए Market में कई सारे ऐसे Investment Plans उपलब्ध है, जैसे SIP, Fixed Deposit, Stocks, Equity, Gold, Silver, NPS, Annuity, Insurance आदि. इन योजनाओं के तहत यदि Invest करते है, तो क्या अच्छी Profit उठा सकते है. मारकेट में आज इतने विकल्प है जिसके वजह से एक आम आदमी को निवेश करने में काफी परशानी होना शुरू हो गया है. वहीँ कौन से निवेश योजना उनके लिए सही है यह चुनाव करना काफी हद तक नामुमकिन सा हो गया है.

कौन सी योजना के अन्दर Money Invest करने से बढ़िया मुनाफा मिलेगा? यह सभी जानकारी एक ही आर्टिकल में बताना संभव नहीं है. लेकिन इस पोस्ट में, आपके लिए एलआईसी की एक ऐसी योजना के बारे में बात करेंगे जिसके तहत यदि आप दिन के सिर्फ 200 रुपये बचत करके निवेश करते है तो यहाँ से मोटी रकम रिटर्न में मिल सकता है.

यदि आप Money Invest करने के लिए किसी Investment Plan की खोज कर रहे है तो आप सही Article पढ़ रहे है. क्युकी यहाँ पर आपको बताएँगे की आप किस योजना के अन्दर Paisa Invest करते है तो आपका पूंजी सुरक्षित रहेगा और अच्छी Profit भी मिलेगा.

आइये आज इस लेख के मदद से आपके साथ एक ऐसी योजना के बारे में चर्चा करेंगे जिसके तहत दिन के 200 (Rs 200/-Per Day) रुपये निवेश करने से आपको 40,00,000/- लाख रुपये मिल सकता है. कौन देगा 40 लाख रुपये? किस तरह आपको ये पैसा मिलेगा?

Paisa Invest करने की तरिका क्या है. कितना Money Invest करना होगा, जिससे आप 40 लाख रुपये ले सकते है. हर सवाल का जवाब इस लेख में मिलने वाला है.

हमारा उद्देश्य यह है की बीमा (Insurance), बचत (Savings) और निवेश (Investment) से सम्बंधित सही जानकारी प्रदान करना. अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े.

200 निवेश करके 40 लाख रुपये मिलेगा

यदि आप एलआईसी (LIC) की योजना में दिन के 200 रुपये बचत करके निवेश करते है तो मचुरिटी में आपको 40 लाख रुपये मिल सकता है, वहीँ एलआईसी की बीमा योजना में आपको अन्य कई फीचर भी देखने को मिलता है. जैसे मृत्यु लाभ, दुर्घटना मृत्यु लाभ, लोन लेने की सुबिधा आदि.

आपको बता दू की, एलआईसी की हर योजना पर सोव्रेगिन गारंटी है. इसका अर्थ यही है की आपका निवेश किया गया पैसा भारत सरकार द्वारा गारंटीड और सुरक्षित है. दूसरी तरफ, एलआईसी कंपनी के अलेवा यदि किसी अन्य योजना पर निवेश करते है तो वहाँ पर यह नियम लागू नहीं है. यदि ऐसे योजना पर लगाये गए पैसे का कोई नुकशान या फ्रॉड होता है तो उसका ज़िम्मेदार सरकार नहीं लेता है.

कुल मिलाकर कहे, तो एलआईसी में प्रीमियम के तौर पर निवेश किया गया पैसा 100% सुरक्षित है. वहीँ दिन के 200 रुपये बचत करके आप कैसे 40 लाख रुपये की मचुरिटी बेनिफिट ले सकते है आइये इसके बारे में अच्छे से समझते है.

LIC के Popular Investment Plan

आज अगर LIC के लोकप्रिय Investment योजना की बात करे, तो वह है Jivan Labh योजना. LIC Jivan Labh Plan सबसे ज्यादा Sell होने वाला एलआईसी इंश्योरेंस प्लान है. Money Invest या Insurance Cover की बात करे तो सभी Benefits हमे इस योजना के अन्दर मिल जाता है.

LIC Jevan Labh Plan एक Non-linked बीमा Policy है. जो Share Market से जुडी हुई Policy नहीं है. इस Plan में Money Invest करने से कोई डर नहीं है की आपका Capital का Loss होगा. बिना सोचे इस योजना के तहत आप अपनी Paisa को Invest कर सकते है.

एलआईसी की टॉप योजनायें:

1एलआईसी जीवन लाभ (936)
2एलआईसी जीवन उमंग (945)
3एलआईसी जीवन उत्सव (871)
4न्यू एंडोमेंट योजना (914)

एलआईसी की जीवन लाभ एक ऐसी बीमा योजना है जिसमे सबसे ज्यादा बोनस देता है, वहीँ हर एक जीवन लाभ लेने वाले व्यक्ति को मचुरिटी बेनिफिट में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है. वहीँ इस पोस्ट में हम जीवन लाभ के बारे में बात करेंगे जिसके तहत 40 लाख की मचुरिटी मिल सकता है.

LIC के Jivan Labh Plan में कैसे निवेश करे

इस योजना के तहत आपको 40 लाख के ऊपर Maturity मिलेगा. इसके लिए आपको 16 साल तक Premium Pay करना होगा. यदि बचत की बात करे तो दिन के 200 रुपये Saving करना है.

जीवन लाभ योजना के तहत निवेश या प्रीमियम का भुगतान करने के लिए –

  • महीने (Monthly NACH)
  • तिमाही (Quarterly)
  • छेमहीने (Half Yearly) में और
  • सलाहाना (Yearly)

ऐसे चार विकल्प प्रदान करता है. इन Premium Mode का चयन करके इस योजना को ले सकते है या निवेश कर सकते है. हालाकिं, जीवन लाभ योजना में आप प्रतिदिन पैसा डिपाजिट नहीं कर सकते है. लेकिन ऊपर बताये गए भुगतान मोड के अनुसार प्रीमियम डिपाजिट किया जा सकता है.

जीवन लाभ योजना में आयु सीमा

एलआईसी की जीवन लाभ बीमा योजना में 8 साल से 59 साल के बीच के लोग इस योजना में निवेश कर सकता है. वहीँ व्यक्ति की उम्र के अनुसार प्रीमियम में थोड़ा बहुत फर्क देखने को मिल जाएगा.

आयु (Age)8 से 59 साल

एलआईसी में जीवन लाभ ही एक ऐसी योजना है जिसमे सस्ता प्रीमियम भुगतान करना होता है. अन्य एलआईसी योजना के मुकाबले आपको बहुत कम प्रीमियम भुगतान करना होता है.

40 लाख कब मिलेगा.

इस योजना के तहत Maturity का बेनिफिट पॉलिसी टर्म 25 साल पूरा होने के बाद मिलेगा. Policy शुरू होने के बाद जब 25 साल पूरा होगा तभी LIC आपका Invest किया हुआ पैसा और Bonus के साथ सभी पैसा आपके Bank Account में Transfer कर देगा.

प्रीमियम भुगतान अवधी मचुरिटी अवधी
10 साल 16 साल
15 साल 21 साल
16 साल 25 साल

इस योजना में आपको 16/25 को चुनना है जिसमे बोनस सबसे ज्यादा मिलता है. वहीं इस पोस्ट में हम 16 साल प्रीमियम भुगतान अवधि और 25 साल पॉलिसी टर्म के बारे में ही जानकारी दे रहे हैं।

इस योजना में कितना निवेश करना होगा.

आइये इस योजना को एक छोटा सा उदाहरण से समझते है। मान लीजिये की एक व्यक्ति जिसका नाम अमर (Amar) है और उनका उम्र 30 साल है.

अमर (व्यक्ति का नाम) इस योजना के अन्दर Invest करना चाहता है तो उनका उम्र के हिसाब से कितना Premium Pay करना होगा यह इस टेबल में देखे जो प्रीमियम भुगतान की मोड के अनुसार है.

मोडप्रीमियम
महीने में (Monthly)6,023/-
3 महीने में (Quarterly)18,085/-
6 महीने में (Half Yearly)35,805/-
1 साला में (Yearly)70,879/-

यदि प्रतिदिन की प्रीमियम बताये तो यह है लगभग 195 रुपये (Per Day), जो 200 रुपए के आस-पास में हैं।

कितना दिन निवेश करना होगा.

इस योजना के तहत आपको 16 साल तक ऊपर बताये गए अनुसार प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके 9 साल के बाद पॉलिसी टर्म 25 साल पूरा होगा और पॉलिसी मैच्योर होने के बाद 40 लाख मैच्युरिटी बेनिफिट में मिलेगा।

इस बिच में, 16 प्रीमियम भुगतान कर लेने के बाद जो 9 साल का समय है इसमें आपको प्रीमियम भुगतान नहीं करना पड़ेगा। वहीं जीवन लाभ योजना के तहत बीमा कवर भी मिलेगा. पॉलिसी टर्म के दौरान साधारण मृत्यु के लिए 15,00,000/- + बोनस रुपये और दुर्घटना मृत्यु लाभ 15,00,000/- रुपये की बीमा कवरेज रहेगी।

  • Death Benefit: 15,00,000/- + Bonus
  • Accident Death Benefit: 15,00,000/-

यदि एक भी प्रीमियम भुगतान करके भगवान् ना करे पॉलिसीधारक के साथ कुछ अनहोनी हो या मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी धारक के परिवार (नॉमिनी) को Sum Assured प्लस Bonus को मुवाउजा के तौर पर बीमा कम्पनी द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Maturity में कितना पैसा मिलेगा.

जब आप 16 साल Premium का भुगतान कर लेंगे तब आपको 9 साल तक इंतज़ार करना होगा. जब 25 साल पूरा होगा तभी आपका Invest किया हुआ Paisa और Bonus सभी आपको Return मिल जाएगा.

अभी के Bonus Rate के हिसाब से मचुरिटी में कुल राशि:

Sum assured 15,00,000/-
Bonus18,75,000/-
FAB6,75,000
Total (Approximate Return)40,50,000/-

मचुरिटी में Rs 40,50,000/- मिल सकता है.

16 साल में कितना निवेश किया है आपने.

16 साल में आपने कुल राशि 11,11,174/- रुपये भुगतान कर चुके होंगे. Total Approximate Paid Premium: 11,11,174/-

Maturity 40,50,000/-
Invested11,11,174/-
Profit29,38,826/-

Maturity से Invest किया हुआ पैसो को घटाए तो आपका कुल राशि कितना Profit है ये देखते है. कुल राशि Maturity: 40,50,000 -11,11,174 = 29,38,826/- इसका मतलब आपका मुनाफा 29,38,826/- रुपये है.

LIC’S Jivan Labh के अन्य Benefits क्या है.

जब इस योजना में Invest शुरू कर देते है तब से आपको Insurance Cover मिल जाता है. इस Plan के तहत आपको 15 लाख का बीमा कवर मिलता है.

  • मृत्यु लाभ (Death Benefits)
  • दुर्घटना मृत्यु लाभ (Accident Death Benefit)
  • लोन ले सकते है. (Loan Available)
  • टैक्स बेनिफिट. (Tax Benefits)
  • सरेंडर वैल्यू  (Surrender Value)

भगवान् ना करे अगर कभी आपके साथ कुछ अनहोनी (Death)  हो तो आपके परिवार को 15 लाख रुपये की मुवाजा प्रदान करेगी LIC Insurance Company..

दुर्घटना मृत्यु लाभ (Accident Death Benefits)

इस योजना के तहत दुर्घटना मृत्यु लाभ के लिए 15 लाख रुपये की बीमा कवर करेगी. अगर दुर्घटना से मृत्यु (Death) होता है तो 15 लाख रुपये मिलेगा आपके परिवार को.

अगर परिवार को बीमा से सुरक्षित रखना चाहते है तो यह योजना बढ़िया है. इस योजना के अन्दर सभी चीजे एक साथ मिल रहा है.

जब आप 16 साल तक Money Invest करते रहते है तब तक आपको Insurance Cover मिलता है. मेरा कहने का मतलब यह है की Maturity मिलेगा 25 साल में लेकिन इस 25 साल के बीच में बीमा Cover रहता है.

पैसा निवेश करते हुए अगर कुछ भी हो जैसे साधारण मृत्यु या दुर्घटना मृत्यु तो आपके परिवार को Death Benefits या Accident Death Benefits मिलेगा.

एक तरफ से अच्छी बात यह है की जब आप अपनी पैसो को इस योजना में निवेश करते है तब एल.आई.सी. आपको गरंटी देता है की यदि पैसा निवेश करते हुए कुछ अनहोनी हो तो आपके परिवार को मुवाउजा प्रदान करेगी.

जीवन लाभ योजना में लोन उपलब्ध है

जब इस योजना में निवेश कर रहे होते है, तब हो सकता है भविष में आपको पैसो की आवश्यकता होगी. इसलिए जीवन लाभ के अन्दर Loan लेने की सुबिधाये उपलब्ध है. पॉलिसी के कम से कम 2 साल पूरा होने के बाद और पूरे 2 साल प्रीमियम भुगतान कर लेने के बाद आप पॉलिसी से Loan ले सकते है।

जीवन लाभ पॉलिसी से लोन एप्लाई करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको एलआईसी ऑफिस से लोन फॉर्म को भरना है और जरूरी दस्तावेज़ के साथ जमा करना होता है। एलआईसी लोन एप्लाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यूट्यूब वीडियो देख सकते है।

टैक्स की छुट है (Tax Benefit)

अगर आप Tax Payer है तो Section 80C के तहत आप 1.5 लाख तक टेक्स की बचत कर सकते है.  इसके साथ ही मचुरिटी पर Section 10 (10D) का छुट है.

निष्कर्ष (Conclusion)

एलआईसी की जीवन लाभ योजना में पैसा निवेश के साथ साथ बढ़िया इंश्योरेंस कवरेज देने वाला टॉप एलआईसी प्लान में से एक है. यदि आप LIC में कोई Investment Plan की तलाश कर रहे है या निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो इस योजना के बारे में जरुर विचार करे.

यदि इस योजना को लेकर आपके मन में कुछ भी Question है. इस योजना से सम्बंधित कुछ भी सवाल है जो आप जानना चाहते है और इस लेख में नहीं बताया गया है तो कृपया निचे कॉमेंट में पूछे. हम उसका जवाब अवश्य देंगे.

यदि यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे. उन्हें भी इस योजना के बारे अवश्य बाताये जिससे निवेश कर सके.

    Suraj Barai

    हेलो, मेरा नाम सूरज बराई है। मैं एक कंटेंट क्रिएटर, बीमा सलाहकार, Udemy के इंस्ट्रक्टर और इस वेबसाइट का संस्थापक हूँ। अपने खाली समय और रातों की नींद की परवाह किए बिना, मैं आपके लिए इस क्षेत्र की जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध कराने का प्रयास करता हूँ। facebook instagram twitter youtube telegram

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने

    संपर्क फ़ॉर्म